चेहरे के कालेपन को दूर करने के लिए लगाए बस ये 1 चीज, खत्म हो जाएंगे दाग-धब्बे

ऐसे करें देखभाल.....

By: Ashtha Awasthi

Published: 24 May 2020, 04:00 PM IST

भोपाल। प्राकृतिक तरीकों से अगर आप त्वचा को जवां बनाए रखने चाहते हैं तो चॉकलेट फेस मास्क काफी उपयोगी हो सकता है। चॉकलेट में मौजूद कोकोआ त्वचा को बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट उपलब्ध कराता है जिससे त्वचा पर बढ़ती उम्र का असर दिखना कम हो जाता है। इससे त्वचा में नमी बनी रहती है और स्किन के टेक्सचर में सुधार होता है। ब्यूटीशियन रचना बजाज बताती है कि इसमें ऐसे मिनरल्स होते हैं, जो सेल्स की ग्रोथ को बढ़ाकर ऊत्तकों की मरम्मत करने का काम करते हैं। इस मास्क में दही, ओटमील और शहद को मिलाया जाता है, जिससे स्किन की मॉइश्चराइजिंग अच्छी तरह से हो पाती है और त्वचा में ग्लो आने लगता है।

ऐसे बनाएं मास्क

इसके लिए कोकोआ पाउडर, दही, ओटमील, और शहद लें व सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इस मिश्रण को लगाने से पहले त्वचा को धो लें। अब गर्दन और चेहरे पर इसे लगाएं। कम से कम 15 मिनट तक मास्क को यूं ही लगा रहने दें। इस मास्क को उतारने से पहले हाथों पर थोड़ा पानी लगाएं और हल्का-हल्का स्क्रब करते हुए हटाएं। बाद में पानी से चेहरा धो लें। इस मास्क को आप हफ्ते में एक से दो बार लगा सकती हैं। इससे गर्दन के आसपास का कालापन भी दूर होगा और डेड स्किन भी हटेगी। यह पैक त्वचा में जगह-जगह हुए कालेपन को दूर करने का भी काम करता है।

ध्यान रहे

इस पैक को बनाते समय आपको केवल कोकोआ पाउडर का इस्तेमाल करना है। ओटमील का पाउडर बनाने के लिए इसे ग्राइंडर में पीस लें। अगर आपकी ड्राई स्किन है तो इसमें जैतून का तेल मिक्स करें। वहीं अगर आपकी स्किन काफी सेंसेटिव है तो दही की जगह मिल्क क्रीम का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा डार्क चॉकलेट खाने से भी आपकी स्किन को काफी लाभ हो सकते हैं।

हानिकारक किरणों से बचाव

यह आपकी त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से होने वाली क्षति से बचाता है। चॉकलेट में मौजूद फ्लेवेनोल न केवल त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाते हैं, बल्कि स्किन हाइड्रेशन में भी सुधार करते हैं और रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं।

लालिमा घटेगी

कोकोआ में कैफीन होता है, जो त्वचा की लालिमा को कम करने का काम करता है। इस फेसपैक से आपकी त्वचा में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे आपको दानों या मुंहासों की समस्या परेशान नहीं करती और किसी भी प्रकार के दाग-धब्बों के निशान भी दूर होते हैं।

तनाव हो तो

अगर आपको किसी प्रकार का तनाव हो रखा है तो भी यह मास्क आपके लिए उपयोगी है क्योंकि डार्क चॉकलेट में यह क्षमता होती है कि वह डिप्रेशन को कम कर सके। इसके लिए इस पैक को लगाने के बाद किसी अंधेरे वाले कमरे में लेट जाएं और कोई लाइट म्यूजिक चलाएं। जैसे-जैसे आपका माइंड रिलेक्स होने लगेगा, तनाव भी दूर होता चला जाएगा। तनाव, चेहरे की झुर्रियों को बढ़ाता है। यह मास्क स्किन को फ्रेश दिखाने का काम करेगा।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned