इन 6 घरेलू टिप्स को अपना लें, मानसून में भी ग्लो करेगी स्किन

अपनाएं ये टिप्स.....

By: Ashtha Awasthi

Published: 22 Jun 2020, 07:01 PM IST

भोपाल। भीषण गर्मी के बाद जब मानसून आता है तब सब पहली बारिश में भींगना चाहता है। हर कोई बारिश में भींगकर मजा लेना चाहता है। बारिश होने के कारण नमी बढ़ जाता है जो हमारी त्वचा पर भी गहरा प्रभाव डालता है। इस मौसम में त्वचा सम्बंधी रोग, संक्रमण और जलन आदि का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। इस समय में त्वचा में फंगस जैसी कई तरह की समस्या आ जाती है। जैसे चेहरे पर खुजली, चकते, दाद और चेहरा बेरंग हो जाता है। वहीं जिनकी तेलीय त्वचा होती है उनके चेहरे पर फोड़े फुंसी हो जाते हैं। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

- इस मौसम में नमी बढ़ने से रोमछिद्र खुल जाते है। इसलिए बेहतर होगा कि अल्कोहल फ्री टोनर का उपयोग करें।

- इस मौसम में धूप न होने के कारण ज्यादातर लड़कियां सनस्क्रीम का यूज करना बंद कर देती हैं। लेकिन मौसम चाहे कोई भी हो सन्सक्रीम लगाना बंद नहीं करना चाहिए।

- हम अपनी स्किन को लेकर कई रूटीन फॉलो करते हैं। लेकिन मानसून में उन रूटीन को फॉलो करना बंद कर देते है। मानसून में भी अपने स्किन केयर रूटीन को जरूर फॉलो करना चाहिए।

- कुछ लोग हफ्ते व महीने में फेस स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं। जबकि हमें नियमित रूप से फेस स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि इससे हमारे चेहरे की मृत त्वचा निकल जाती है।

- ड्राई स्किन के लिए होममेड क्लींजर का उपयोग करें। अपनी स्किन पर शहद भी लगा सकती हैं। यह आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाएगा। साथ ही ड्राई स्किन से टेंनिग को दूर करने के लिए एम चम्मच दूध में 5 बूंदे कैमोमॉइल की मिलाकर उपयोग करें।

- आपकी स्किन ऑयली है तो ओटमील स्क्रब व पपीते के पल्स से एक्सफोलिएट करें। साथ ही एक चम्मच पानी में 5 बूंदें लैवेंडर ऑयल की मिलाएं।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned