तेज़ी से फैल रहा है ये रोग, कहीं आप भी इसकी गिरफ्त में तो नहीं आ गए, खुजली से शुरू होती है ये परेशानी

तेज़ी से फैल रहा है ये रोग, कहीं आप भी इसकी गिरफ्त में तो नहीं आ गए, खुजली से शुरू होती है ये परेशानी

भोपाल। वैसे तो त्वचा सम्बंधित सभी रोग शरीर के लिए काफी नुकसान देह होते है लेकिन सभी रोगों में दाद, खाज, खुजली सबसे जिद्दी बीमारी होती हैं। जब ये बढ़ जाते है तो शरीर में चर्म रोग का रुप ले लेते है। चर्म रोग की श्रेणी में आने वाली इन बीमारियों को लेकर अगर आप लापरवाही बरतते है तो ये बीमारी दोबारा से शरीर के किसी भी अंग को घेर सकती है। शहर की स्किन डॉक्टर निरंजना जैन बताती है कि स्किन में होने वाली किसी भी एलर्जी व दाद को अनदेखा नहीं करना चाहिए। गर्मी के मौसम में एलर्जी की समस्या होना आम है। मगर यह परेशानी जब व्यक्ति को एक बार चपेट में ले तो जल्दी पीछा छोड़ने का नाम नहीं लेती। दवाइयों का सेवन करने के बावजूद भी एलर्जी की समस्या बार-बार होती रहती है।

 skin problems

वहीं दूसरी ओर प्रदूषण या खाने में मिलावट के कारण आजकल लोगों में एलर्जी की समस्या बढ़ रही है, जिसमें से स्किन एलर्जी भी एक है। कई बार स्किन एलर्जी होने के कारण त्वचा का लाल होना और खुजली जैसी परेशानी हो जाती है, जो कि धीरे-धीरे चर्म रोग का कारण भी बन सकती हैं। ये ज्यादातर गुप्तांगो के आस पास की जगह पर होता हैं। ऐसे में कुछ आसान से घरेलू नुस्खे अपनाकर स्किन एलर्जी की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है।

ये होते है लक्षण

त्वचा पर लाल दाने, खुजली, जलन, या दाग के रूप में फैलाव और पुरे शरीर पर एक्जिमा की स्थिति में बुखार इसके कुछ लक्षण हैं। स्किन एलर्जी में ड्राई स्किन या एक्ने से त्वचा पर लाल धब्बे या लाल चकते पड़ जाते हैं, साथ ही सूजन भी आ सकती है। ऐसी हालत में शहद के लेप से बहुत राहत मिल सकती है। इसे प्राकृतिक एंटी-इंफ्लामेटरी दवा माना जाता है। हालांकि लू या सनबर्न की वजह से लाल चकते पड़ने पर शहद का लेप नहीं लगाना चाहिए। स्किन इंफेक्शन, स्किन एलर्जी और सूजन के अलावा ब्लड कैंसर भी त्वचा पर लाल-लाल धब्बे पड़ते हैं। इसलिए यह जानना जरूरी है कि यह त्वचा की एलर्जी है या फिर कोई दूसरी बीमारी है।

किन कारणों से होती है एलर्जी

स्किन में एलर्जी की समस्या केमिकल युक्त चीजों जैसे के साबुन, चूना, सोडा, डिटर्जेंट के अधिक इस्तेमाल, मासिक धर्म में परेशानी, कब्ज, रक्त विकार और किसी अन्य दाद, खाज, खुजली वाले व्यक्ति के कपड़े पहनने की वजह से होती हैं। इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि शरीर के आंतरिक वस्त्र कभी किसी दूसरे के न पहनें।

क्या है उपचार

- स्किन एलर्जी होने पर एलोवेरा जेल या कच्चे आम को पका कर उसके गूदे का लेप लगाने से काफी राहत मिलती है। इस प्राकृतिक उपाय से स्किन एलर्जी दूर करने की ताकत है।

- शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाएं। पानी आपके शरीर को ही नहीं, बल्कि आपकी त्वचा को भी हाइड्रेट रखता है। दिन भर में 10 ग्लास पानी पिएं। यह आपको सनबर्न और फ्लू से बचाएगा।

- कपड़े पर साबुन और डिटर्जन लगाने के बाद उसे अच्छे से धो ले, उनपर इनका कोई अंश ना हो और कपड़े अच्छे से सूखने के बाद ही पहने।

- हफ्ते में एक बार नीम के पत्तों को पानी में उबाल कर उस पानी से नहाएं।

Ashtha Awasthi
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned