बड़ी कंपनियों को छीनने नहीं देंगे छोटे व्यावसाय: सीएम

- स्ट्रीट वेंडर से संवाद : प्रत्येक स्ट्रीट वेंडर को पहचान पत्र दिया जाएगा

By: anil chaudhary

Published: 25 Sep 2020, 05:04 AM IST

भोपाल. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में बड़ी कंपनियों को छोटे कारोबारियों का व्यवसाय नहीं छीनने देंगे। छोटे कारोबारियों की मेहनत पर भरोसा है, इसलिए उनके कर्ज की गारंटी ले रहा हूं। सरकार उनके कर्ज का ब्याज भी चुकाएगी। प्रत्येक स्ट्रीट वेंडर को अब पहचान-पत्र भी दिए जाएंगे।
यह बात शिवराज ने गुरुवार को भोपाल स्थित मिंटो हॉल में स्ट्रीट वेंडर के कार्यक्रम में कही। यहां शिवराज ने कहा कि ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर्स के व्यवसाय को मजबूत आधार देने के लिए उन्हें 10 हजार रुपए का ब्याज मुक्त कर्ज दिया जाएगा। शिवराज ने यहां इंदौर, शहडोल और गुना के स्ट्रीट वेंडर्स से संवाद भी किया। कार्यक्रम का शुभारंभ मध्यप्रदेश गान से हुआ।

- ये भी बोले शिवराज
अब मध्यप्रदेश के स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर हो रहे हैं। दस हजार का कर्ज चुकाने पर अगले साल दोगुना राशि का प्रावधान है, इसका फायदा लो। स्वनिधि योजना में देश के 66 फीसदी हितग्राही मध्यप्रदेश के हैं। कामगार सेतु पोर्टल पर 8.52 लाख पंजीयन अब तक हो चुके हैं। स्ट्रीट वेंडर को हटाएंगे नहीं, बल्कि साथ मिलकर प्रबंधन किया जाएगा। सहयोगी स्ट्रीट-वे सोचना होंगेे, विक्रेता को वहां सामान बेचने का अधिकार होगा। स्ट्रीट में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट में भी भगीदारी तय की जाएगी
- कोरोना मेें लाए योजना, दे रहे कर्ज
शिवराज ने कहा कि कोरोना में छोटे कारोबारियों को काफी दिक्कत हुई है। हमने इनकी समस्या हल करने के लिए जुलाई में योजना की रूपरेखा बनाई। अब सिर्फ ढाई महीने में ही बीस हजार ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर को कर्ज मिल रहा है।
- यूं किया संवाद
सांवेर के ग्राम पंचायत रिंगनौदिया के मुकेश से शिवरात ने कहा कि कर्ज की किस्त ठीक से चुकाना, ताकि फिर दोगुनी राशि का लोन ले सको। मुकेश ने बताया कि उनकी बेटी अस्वस्थ रहती है। शिवराज ने बेटी का इलाज कराने के लिए कहा। शहडोल की ग्राम पंचायत महोत्रा के रामबिहारी विश्वकर्मा ने मामा फुल्की सेंटर नाम का ठेला लगाते हैं। रामबिहारी बताते हैं कि वे पहले मजदूरी करते थे। इस योजना से खुद का काम शुरू किया। शिवराज ने कहा कि कर्ज की चिंता मत करो। खूब मेहनत से काम करो।

Kamal Nath
anil chaudhary Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned