script

कंटेनमेंट जोन बनाने और सख्ती पर जोर, 61% मरीज होम आइसोलेशन में, कोरोना पॉजिटिविटी रेट 4.9 प्रतिशत

locationभोपालPublished: Nov 27, 2020 09:04:21 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

प्रदेश में कोरोना की मृत्यु दर 1.6 प्रतिशत है।

कंटेनमेंट जोन बनाने और सख्ती पर जोर, 61% मरीज होम आइसोलेशन में, कोरोना पॉजिटिविटी रेट 4.9 प्रतिशत

कंटेनमेंट जोन बनाने और सख्ती पर जोर, 61% मरीज होम आइसोलेशन में, कोरोना पॉजिटिविटी रेट 4.9 प्रतिशत

भोपाल. मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना संक्रंण के बढ़ते मामलों के बीच मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आर्थिक गतिविधियों को सुचारू रखने के लिए प्रदेश में अब लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। जिन क्षेत्रों में अधिक संक्रमण है वहां छोटे-छोटे कंटेनमेंट जोन बनाए जाएंगे। हम पूरी सावधानियां बरतते हुए कोरोना का डटकर मुकाबला करेंगे तथा उसे शीघ्र परास्त करेंगे।
प्रदेश की मृत्यु दर 1.6 प्रतिशत
प्रदेश में कोरोना की मृत्यु दर 1.6 प्रतिशत है। सीएम ने कहा- सर्वश्रेष्ठ उपचार उपलब्ध करवाकर प्रदेश में मृत्यु दर को न्यूनतम किए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश में अब तक लगभग दो लाख व्यक्ति कोरोना से ग्रसित हुए हैं, जिनमें से 3200 की मृत्यु हुई है।
1 सप्ताह में कोरोना के प्रकरणों में अधिक वृद्धि
प्रदेश में गत 1 सप्ताह में कोरोना के प्रकरणों में अधिक वृद्धि दर्ज की गई है। गत 4 दिनों से प्रतिदिन प्रदेश में लगभग 16 से 17 सौ नए मरीज आ रहे हैं। इंदौर में बीते 24 घंटों में 572, भोपाल में 332, ग्वालियर में 69, रतलाम में 53, जबलपुर में 48 तथा विदिशा में 34 मरीज पाए गए हैं। सागर जिले में मृत्यु दर 2.54 होने पर वहां उपचार की सर्वोत्तम व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।
61% मरीज होम आइसोलेशन में
प्रदेश में कोरोना के मरीजों में 61% मरीज होम आइसोलेशन में है। होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीज घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की गई है। डिस्ट्रिक्ट कमांड एन्ड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से उनकी निरंतर मॉनिटरिंग की जाए।
पर्याप्त रहे अस्पतालों में बेड्स की संख्या
सर्दियों और शादियों के कारण कोरोना संक्रमण बढ़ सकता है। अस्पतालों में पर्याप्त बेड्स एवं ऑक्सीजन बेड्स की उपलब्धता सुनिश्चित की जानी चाहिए। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि प्रदेश में सभी स्थानों पर पर्याप्त बेड्स और ऑक्सीजन बेड्स की संख्या है।
14199 सक्रिय मरीज
मध्यप्रदेश में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 14199 है तथा तुलनात्मक रूप से मध्यप्रदेश देश में 11वें स्थान पर है। मध्य प्रदेश की कोरोना पॉजिटिविटी 4.9 प्रतिशत है।

ट्रेंडिंग वीडियो