script

विवाद निपटाने अब 45 मीटर चौड़ी सड़क को करेंगे 35 मीटर

locationभोपालPublished: Feb 21, 2020 01:50:18 am

Submitted by:

Ram kailash napit

स्मार्टसिटी: विरोध के बीच निकाल रहे रास्ता, नगरीय प्रशासन ने इंजीनियरों से मांगी सड़कों की रिपोर्ट

smart City

smart City

भोपाल. स्मार्टसिटी के एरिया बेस्ड डेवलपमेंट प्रोजेक्ट में दुकानदार-व्यापारियों के विवाद का हल सड़कों की चौड़ाई घटाकर होगा। 45 मीटर चौड़ी रोड 35 मीटर, जबकि 30 मीटर को घटाकर 22-24 मीटर तक समेटा जाएगा। नगरीय प्रशासन ने स्मार्टसिटी के इंजीनियरों से संबंधित सड़कों और इनमें आ रहे निर्माणों, दुकान-मकान की रिपोर्ट मांगी है।
टीटी नगर एबीडी क्षेत्र में सरकारी मकानों को खाली कराने की कवायद हुई, उन्हें तोड़कर नया निर्माण किया गया, लेकिन अब सड़क निर्माण में निजी क्षेत्र भी आ रहे हैं। इसमें सबसे अधिक प्रभावित रंगमहल से जवाहर चौक, डिपो चौराहा और इससे लगे क्षेत्र हैं। रंगमहल से डिपो चौराहा तक रोड 45 मीटर चौड़ी प्रस्तावित है, जबकि मौके पर 30 मीटर ही हिस्सा है। ऐसे में 5 मीटर अतिरिक्त निकालकर रोड बनेगी। इसी तरह गुरुद्वारा से एमएलए कॉलोनी की 30 मीटर चौड़ी प्रस्तावित रोड को छह से आठ मीटर की कटौती की की जाएगी।
ये होगा असर
चौड़ाई घटाने का असर पूरी प्लानिंग पर होगा। आर्किटेक्ट अब्दुल मजिद का कहना है कि कोई भी प्लान यहां ट्रैफिक, डेंसिटी के तहत ही होता है। मनमर्जी से बदलाव से फिर असर होगा। इसके लिए नए विकल्प तैयार करने चाहिए।
कहां कितनी सड़क
रंगमहल से डिपो चौराहा रोड 45 मीटर
माता मंदिर निगम कार्यालय से अपेक्स बैंक तक 45 मीटर
प्लेटिनम प्लाजा से जवाहर चौक 45 मीटर
रंगमहल से दशहरा मैदान की तरफ 30 मीटर
गुरुद्वारा से एमएलए कॉलोनी तक 30 मीटर
नोट- इस तरह यहां 12 मीटर, 18 मीटर, 24 मीटर चौड़ी 18 सड़कें हैं, इनमें बदलाव होगा।
हमारी सड़कों का काम चल रहा है। लोगों को दिक्कत नहीं हो इसके लिए हम काम कर रहे हैं। नगरीय प्रशासन से लगातार इस मामले में चर्चा हो रही है।
ओपी भारद्वाज,
प्रभारी इंजीनियर, स्मार्टसिटी

ट्रेंडिंग वीडियो