scriptअब क्यूआर कोड, एप से बसों की रेटिंग करेगी जनता, अगले सप्ताह अभियान होगा शुरू | smart city news | Patrika News

अब क्यूआर कोड, एप से बसों की रेटिंग करेगी जनता, अगले सप्ताह अभियान होगा शुरू

locationभोपालPublished: Nov 06, 2020 11:19:19 pm

पैदल चलने वालों की सुरक्षा पर भी रहेगा जोर, लोगों को किया जाएगा जागरूक

bus service

bus service

भोपाल। शहर में सार्वजनिक परिवहन की बसों की रेटिंग शहरवासी करेंगे। इसके लिए क्यूआर कोड व एप का उपयोग किया जाएगा। इसके माध्यम से बसों की रेटिंग दी जा सकेगी। इसमें बस की टाईमिंग, बस में चालक व परिचालकों का व्यवहार, साफ – सफ ाई के आधार पर यात्री रेटिंग कर सकेगें। इसके आधार पर बस सेवा में सुधार किया जाएगा। लोगों को इस संबंध में भी जागरूक किया जाएगा कि सड़क पर पैदल चलने वालों का पहला अधिकार है, उनकी सुरक्षा सबकी जिम्मेदारी है।
नगरीय प्रशासन एवं विकास आयुक्त निकुंज श्रीवास्तव के निर्देश पर यह अभियान शुरू किया जा रहा है। इसके लिए शुक्रवार को भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड के दफ्तर में सीईओ आदित्य सिंह की अध्यक्षता में ट्रैफि क पुलिस व आरटीओ के साथ बैठक आयोजित की। यातायात नियमों को लेकर बुकलेट भी बांटी जाएगी। जेब्रा क्रॉसिंग व स्टॉप लाईनों पर पेंट करने, साईनेज लगाने व पीए सिस्टम लगाने पर चर्चा की। बैठक में एएसपी ट्रैफिक संदीप दीक्षित, आरटीओ संजय तिवारी, डीएसपी ट्रैफिक गोविंद बिहारी रावत, डीएसपी ट्रैफिक संतोष कुमार शुक्ला, थाना यातायात प्रभारी विजय कुमार दुबे उपस्थित थे।
बसों में होगें पैनिक बटन और सुरक्षा के लिए महिला पुलिस


बैठक में बताया गया कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट की लो-फ्लोर बसों में महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए पैनिक बटन लगाए जाएगें। साथ ही रोजाना रूटों पर सादी वर्दी में महिला पुलिस कर्मी विभिन्न रूटों पर यात्रा करेंगी। इस दौरान महिला यात्री के साथ होने वाली असुविधाओं को दूर करेंगी व उनके साथ होने वाले दुव्र्यवहार करने वालों पर कार्रवाई करेंगी।
पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बसों के अंतर्गत चलने वाली लो-फ्लोर (लाल बस) बसों के लिए नॉट ऑन मॉय बस कैम्पेन भी शुरू किया जाएगा। इस कैम्पेन के अंतर्गत बसों में गुटखा, तम्बाकू, धुम्रपान, हथियार लेकर सवार होना, गंदगी करना, यात्रियों व महिलाओं के साथ दुव्र्यवहार कोविड गाईडलाईन का पालन नही करने वाले आदि के खिलाफ स्पॉट पर कार्रवाई की जाएगी। अभियान नगरीय प्रशासन एवं विकास आयुक्त निकुंज श्रीवास्तव के निर्देश पर शुरू किया जा रहा है। पेडिस्ट्रीयल फ स्र्ट नाम से अगले सप्ताह अभियान शुरू किया जाएगा। इसके अंतर्गत प्रमुख चौराहों पर जहां पद यात्रियों की संख्या अधिक होती हैं, वहां नागरीकों को ट्रैफि क नियमों के संबंध में जागरूक किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो