scriptचेन्नई की तरह विकसित होंगे स्मार्ट इंडस्ट्रीयल एरिया | Smart industrial areas will be developed like Chennai | Patrika News

चेन्नई की तरह विकसित होंगे स्मार्ट इंडस्ट्रीयल एरिया

locationभोपालPublished: Feb 26, 2020 12:50:47 am

Submitted by:

anil chaudhary

– स्टडी के लिए स्पेशल टीम जाएगी चेन्नई और जयपुर

Textile industry

Textile industry

भोपाल. चेन्नई और राजस्थान की तर्ज पर मध्यप्रदेश में स्मार्ट इंडस्ट्रीयल एरिया विकसित किया जाएगा। इसे पीपीपी मॉडल पर बनाया जाएगा। इसके तहत पीथमपुर के एक हिस्से को स्मार्ट एरिया के रूप में विकसित किया जा सकता है। यह निर्णय मंडीदीप के लिए भी हो सकता है। इसके लिए आला अफसरों की एक टीम अध्ययन करने एक मार्च को चेन्नई जाएगी। इसके बाद यही टीम जयपुर जाएगी। इस टीम की रिपोर्ट के आधार पर तय होगा कि मध्यप्रदेश में इस प्रोजेक्ट को किस प्रकार लाया जा सकता है।

– चेन्नई-जयपुर में ग्लोबल सिटी
चेन्नई और जयपुर में महिंद्रा ग्लोबल सिटी को स्मार्ट इंडस्ट्रीयल एरिया के रूप में बनाया गया है। चेन्नई में महिंद्रा गु्रप ने 1500 एकड़ में ग्लोबल सिटी विकसित की है। मध्यप्रदेश में पीथमपुर के 1500 एकड़ के एक हिस्से को इसी तर्ज पर विकसित करने का प्लान बनाया जा रहा है।

– प्रदेश में बदलने पड़ेंगे नियम
स्मार्ट इंडस्ट्रीयल एरिया पीपीपी मोड पर विकसित करने के लिए मध्यप्रदेश में नियमों में भारी बदलाव करना पड़ेंगे। यहां इंवेस्टमेंट रीजन डवपलमेंट एक्ट लागू है। इसके तहत विकास के अधिकार राज्य सरकार के पास हैं। यदि पीपीपी मोड पर काम होना है, तो इन अधिकारों में निजी गु्रप को सहभागी बनाना होगा। राज्य सरकार को निजी गु्रप को यह अधिकार देने होंगे कि वह लैंडयूज अपने हिसाब से डिजाइन कर सके। साथ ही विकास करके उसका उपयोग तय कर सके। सरकार ने नियमों में बदलाव पर विचार-मंथन शुरू कर दिया है।

– ये होंगे मप्र के स्कोप एरिया
प्रदेश में स्मार्ट इंडस्ट्रीयल एरिया के लिए स्कोप एरिया में आईटी, एआई, फूड जैसे सेक्टर को प्राथमिकता पर रखा जा रहा है। इंदौर-भोपाल के बीच बनने वाले आईटी व एआई के हब को भी इस दायरे में लाया जा सकता है। यह फोकस एरिया निजी डेवलपर पर निर्भर करेगा।

– ओपन बिड होगी
इस काम के लिए महिंद्रा ग्रुप को प्राथमिकता दी जाएगी, लेकिन बिड ओपन ही होगी। यदि कोई दूसरा बड़ा डेवलपर आता है, तो उस आधार पर निवेश का खाका तैयार होगा।

मुख्यमंत्री के निर्देश के आधार पर स्मार्ट इंडस्ट्रीयल एरिया के प्रोजेक्ट का अध्ययन किया जाएगा। इसके लिए एक टीम चेन्नई जा रही है।
– डॉ. राजेश राजौरा, पीएस, उद्योग विभाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो