scriptस्मार्ट रोड और बुलेवार्ड स्ट्रीट को जोडऩे के लिए बाणगंगा पर बनेगा 300 मीटर लंबा ब्रिज | smart road make traffic smooth | Patrika News

स्मार्ट रोड और बुलेवार्ड स्ट्रीट को जोडऩे के लिए बाणगंगा पर बनेगा 300 मीटर लंबा ब्रिज

locationभोपालPublished: Jan 16, 2019 01:41:28 am

Submitted by:

manish kushwah

ब्रिज से 3 किमी की दूरी होगी कम

patrika

patrika

भोपाल. प्लेटिनम प्लाजा से जवाहर चौक तक की बुलेवार्ड स्ट्रीट को बाणगंगा नाले तक बढ़ाया जाएगा। नाला क्रॉस करने के लिए 300 मीटर लंबा ब्रिज प्रस्तावित है, जो इसे स्मार्ट रोड से जोड़ेगा।
स्मार्ट सिटी डवलपमेंट कॉर्पोरेशन इन दोनों सडक़ों का निर्माण कर रहा है। इन्हें 90 डिग्री के एंगल पर एक-दूसरे से कनेक्ट करने के लिए योजना तैयार की गई है। दोनों सडक़ों की लंबाई सवा दो से ढाई किमी के बीच है और इनका 80 फीसदी काम पूरा हो गया है। पुराने एवं नए शहर को कनेक्ट करने एवं बड़ी आबादी को राहत देने के लिए दोनों सडक़ों को ब्रिज से जोड़ा जाएगा। इसकी अनुमानित लागत 20 करोड़ बताई जा रही है। प्रोजेक्ट को मूर्तरूप देने के लिए डीपीआर तैयार की जाएगी। इसके बाद निर्माण में 18 महीने का समय लगने की संभावना जताई जा रही है।
महापौर आलोक शर्मा का कहना है कि जब तक दोनों सडक़ें नहीं जुड़ेंगी, पूरा लाभ नहीं होगा। स्मार्ट सिटी इस दिशा में कार्य कर रही है।
बुलेवार्ड स्ट्रीट से बाणगंगा नाले पर ब्रिज के जरिये स्मार्ट रोड के कनेक्ट होने से बड़ी आबादी को राहत मिलेगी। कोलार, माता मंदिर, शिवाजी नगर, तुलसी नगर, अरेरा कॉलोनी, श्यामला हिल्स व इनसे जुड़ी कॉलानियों के रहवासियों का तीन किमी का लंबा चक्कर खत्म होगा। अभी स्मार्ट रोड पर पहुंचने के लिए माता मंदिर से पीएंडटी और डिपो चौराहा तक जाना पड़ता है। ब्रिज बनने के बाद प्लेटिनम प्लाजा से बुलेवार्ड स्ट्रीट होते हुए सीधे जवाहर चौक और श्यामला हिल्स स्थित स्मार्ट रोड पर पहुंचा जा सकेगा। कमला पार्क एवं आसपास के क्षेत्रों के रहवासियों को भी फायदा मिलेगा।
90 डिग्री के एंगल पर जुड़ेंगी दोनों प्रमुख सडक़ें
20 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत
80 त्न काम पूरा, बुलेवार्ड और स्मार्ट रोड का
06 किमी लंबी होगी दोनों सडक़ें
2020 के अंत तक बन सकता है ब्रिज

ट्रेंडिंग वीडियो