scriptअगर आप भी अपने स्मार्टफोन में लगाते है पैटर्न लॉक, तो जरूर पढ़ें ये खबर | smartphone screen lock app technology samachar | Patrika News

अगर आप भी अपने स्मार्टफोन में लगाते है पैटर्न लॉक, तो जरूर पढ़ें ये खबर

locationभोपालPublished: Feb 25, 2018 01:19:54 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

पैटर्न लॉक बन रहा है परेशानी का कारण…

smartphone

smartphone

भोपाल। स्मार्टफोन के पैटर्न लॉक जहां आम लोगों के लिए अपनी जानकारी सुरक्षित रखने का आसान तरीका हैं, वहीं दूसरी ओर ऐसे लॉक्स के गंभीर दुष्परिणाम भी सामने आ रहे हैं। आपातस्थिति या आकस्मिक मृत्यु के मामलों में पैटर्न लॉक पुलिस और बड़ी जांच एजेंसियां तक नहीं खोल पाती। प्रदेश पुलिस से लेकर साइबर सेल के एक्सपर्ट तक इन लॉक्स के सामने हार मान चुके हैं। आधा दर्जन से अधिक मामलों में लॉक खोलने के लिए मोबाइल सर्टइन को भेजे गए हैं, लेकिन वहां से भी रिपोर्ट नहीं आई है।

केस- 1

सितम्बर २०१७ में पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा के भतीजे विभोर शर्मा ने फंदा लगाकर जान दे दी। घटनास्थल पर न कोई सुसाइड नोट मिला न ही परिस्थितियों से ही कोई सुराग मिल सका। पूरा दारोमदार मोबाइल पर था, लेकिन मोबाइल पैटर्न लॉक था। तमाम कोशिशों के बावजूद पुलिस और साइबर पुलिस के एक्सपर्ट तक पैटर्न लॉक नहीं खोल सके। बाद में मोबाइल को सर्टइन को भेजा गया, रिपोर्ट अभी तक पेडिंग हैं।

smartphone

केस-2

अगस्त २०१७ में दमोह में कथित तौर पर ब्लू व्हेल गेम के चैलेंज पूरा करने के दौरान एक छात्र ने जान दे दी। छात्र के मोबाइल में पैटर्न लॉक लगा था जिसके चलते पता ही नहीं चल सका कि वह कौन सा गेम खेल रहा था और उसे कौन निर्देशित कर रहा था। पैटर्न लॉक को गुना पुलिस से लेकर साइबर सेल तक नहीं खोल सकी। छात्र की मौत से जुड़ी गुत्थी पैटर्न लॉक के कारण ही नहीं सुलझ सकी।

केस-3

विभोर शर्मा के मोबाइल में पैटर्न लॉक था जिसके चलते उसे खोला नहीं जा सका, बाद में हमने उसे सर्टइन भेजा लेकिन अभी तक वहां से भी कोई रिपोर्ट नहीं आई है। इसके लिए रिमाइंडर भी भेजा गया है। आपराधिक मामलों में पैटर्न लॉक मुसीबत बन रहे हैं वहीं आम लोगों के लिए आपात स्थिति में यह ऐसी समस्या बन सकते हैं जिसे सुलझाना मुश्किल होगा।
आशीष भट्टाचार्य, थाना प्रभारी, कमला नगर

पैटर्न लॉक की तकनीक इतनी जटिल होती है कि इसे खोलने में बहुत दिक्कतें आती हैं, कथित तौर पर ब्लू व्हेल गेम खेलने के दौरान जान देने वाले किशोर का मोबाइल हमने सर्टइन को भेजा था वहां से रिपोर्ट आ सकी। इसी तरह अन्य मामलों में भी लॉक खोलने के लिए बाहर भेजने पड़ते हैं। कम से कम परिवार में किसी एक व्यक्ति को लॉक की जानकारी देना चाहिए जिससे मुसीबत या किसी अनहोनी के समय महत्वपूर्ण डेटा परिवार को मिल सके।

शैलेन्द्र सिंह चौहान, एसपी साइबर सेल

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो