scriptसंरक्षित प्रजाती के कछुए बेचने निकला तस्कर, पुलिस और वन विभाग की टीम ने पकड़ा | Smugglers found selling turtles of protected species, team caught | Patrika News

संरक्षित प्रजाती के कछुए बेचने निकला तस्कर, पुलिस और वन विभाग की टीम ने पकड़ा

locationभोपालPublished: Aug 12, 2020 03:00:04 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

ग्राहक बनकर पहुची टीम, 25 हजार रुपए तक में बेच रहा था कछुआ

2_2.jpg

भोपाल। राजधानी में संरक्षित प्रजाती के कछुए बेचने आया तस्कर पुलिस और वन विभाग की टीम हत्थे चढ़ गया। ये कछुए जबलपुर से लाकर भोपाल बेचे जा रहे थे इससे पहले भी तस्करी के मामले सामने आ चुके हैं। टीम ने तस्कर को 9 कछुओं के साथ पकड़ा। खाश बात यह है कि पूरी कार्यवाही में आरोपी को पता ही नहीं चल सका कि खरीददार बनकर जो लोग कछुआ खरीदने का बात कर रहे हैं वह वन विबाग और पुलिस के लोग हैं।

जो कछुए तस्कर से बरामद हुए हैं उनमें स्टार टर्टल का जोड़ा 17, 500 रुपए में बेचने का सौदा हो रहा था। दूसरे शेड्यूल वन का कछुआ की क़ीमत 25 हज़ार रुपए लगाई थी। टीम के पास सूचना जबलपुर वन्य जीव अन्वेषण ब्यूरो ने भेजी थी कि भोपाल में कुछ लोग जबलपुर से ले जाकर दुर्लभ प्रजाति के कछुओं की खरीद फरोख्त कर रहे हैं। सूचना मिलने के बाद ईंटखेड़ी थाना पुलिस और वन विभाग की संयुक्त टीम ने कार्यवाही करते हुए तस्कर को रंगे हाथों गिरफ्तार किया गया।

ग्राहक बनी टीम

पुलिस और वन विभाग की संयुक्त टीम में से एक कर्मचारी ग्राहक बनकर तस्कर के पास भेजा। सौदा पटने के बाद पूरी टीम को रुपये देने के बहाने बुला लिया और आरोपी उजेफा आबिद अली बोहरा रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया।

पहले भी पकड़े हैं कछुआ तस्कर

यह पहली बार नहीं है जब राजधानी में कोई वन्यजीव तस्कर पकड़ा गया हो इससे पहले भी कई बार वन्य जीवों की तस्करी के आरोप में कई लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। पहले भी तस्कर प्रदेश के कई जिलों से वन्यजीव लाकर भोपाल में बेचते रहे हैं। साल 2018 में 11 अगस्त को रेलवे स्टेशन से 53 कछुओं को बरामद किया था। फिर एसटीएफ वाइल्ड लाइफ ने एक महिला और बच्चे को भी कछुओं के साथ गिरफ्तार किया था। साल 2019 में 17 सितंबर को एसटीएफ वाइल्ड लाइफ ने लखनऊ पुलिस के सहयोग से अंतरराष्ट्रीय तस्कर इरफान खान से पकड़ा था।

//www.dailymotion.com/embed/video/x7vixsf?autoplay=1?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो