script

कोहरे और बारिश से फिर बदला मौसम, 17 के बाद ठंड का एक और दौर

locationभोपालPublished: Jan 16, 2020 03:42:21 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

कोहरे और बारिश से फिर बदला मौसम, अब पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड। आगामी 24 घंटों के भीतर भोपाल समेत रायसेन, सीहोर, उज्जैन, पचमढ़ी सहित कई अन्य जिलों में तेज बारिश की संभावना जताई जा रही है।

weather alert

कोहरे और बारिश से फिर बदला मौसम, 17 के बाद ठंड का एक और दौर

भोपाल/ मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बुधवार से कहीं गरज चमक और कहीं हल्की, भारी बारी बारिश का सिलसिला एक बार फिर शुरु हुआ है, जो गुरुवार को भी जारी है। शाम से ही कई इलाकों में घना कोहरा छाया हुआ है और कई हिस्सों में रुक रुक कर बारिश भी जारी है, जिसके कारण ताममान में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है। आगामी 24 घंटों के भीतर भोपाल समेत रायसेन, सीहोर, उज्जैन, पचमढ़ी सहित कई अन्य जिलों में तेज बारिश की संभावना जताई जा रही है। साथ ही ये भी कहा जा रहा है है कि, मौसम साफ होने के बाद एक बार फिर प्रदेशवासियों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ सकता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- क्या आपने कभी की है ऑनलाइन शापिंग? आपके खाते पर है हेकर्स की नजर


इन इलाकों में नहीं दिख रहा सूरज

भोपाल और आसपास के इलाकों में गुरुवार को सुबह से घना कोहरा छाया हुआ है। राजगढ़, गुना, शिवपुरी और अन्य जिलों में बारिश अब भी हो रही है, जिसने ठंड बढ़ा दी है। भोपाल समेत कई इलाकों में दिनभर सूरज नहीं निकला है। जो तापमान गिरने का बड़ा कारण बना है। घना कोहरा होने की वजह से भोपाल में सुबह से उड़ान भरने और लैंड होने वाली फ्लाइट्स 4 घंटे से ज्यादा देरी से चल रही हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- मिनटों में चेहरे पर आ जाएगा निखार, बढ़ेगी चमक, आजमाएं ये खास स्किन रिफ्रेशिंग टिप्स


कोहरे ने घटाई विजिबिलिटी

उधर, ग्वालियर-चंबल अंचल में भी बुधवार से शुरु हुई बारिश गुरुवार को भी कई इलाकों में रुक-रुक बारिश हुई। जिसने फिजा में ठंड घोल दी, जिससे ठिठुरन बढ़ गई है। हालांकि रात के तापमान में ज्यादा अंतर नहीं आया है। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा के मुताबिक, भोपाल, इंदौर और महाकौशल अंचल में फिलहाल तेज ठंड नहीं है, लेकिन गुरुवार से ही यहां विजिबिलिटी घटकर 100 मी. पहुंच गई है, अनुमान है कि, रात होते होते विजिबिलिटी और घट सकती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- दुष्कर्म के मामलों में फिर अव्वल रहा मध्य प्रदेश, 6 साल से कम उम्र की मासूमों को भी नहीं बख्शा


यहां बारिश ने बढ़ाई ठंड

मध्य प्रदेश के शिवपुरी में रुक रुक कर हो रही बारिश के चलते ठंड में बढ़ोतरी हुई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि, यहां अगले एक-दो दिन और बारिश होगी। गुना में भी बुधवार रात तेज बारिश हुई। विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक इससे पहले 1984 में जनवरी में इतनी बारिश हुई थी। यहां तापमान घटने का कारण भी बारिश ही रहा। राजगढ़ में भी बुधवार रात से रुक-रुक कर तेज बारिश का सिलसिला जारी है। इससे शहर में कोहरा छाया हुआ है। अशोकनगर में रात हुई तेज बारिश के कारण तेजी से तापमान में गिरावट की है।

 

पढ़ें ये खास खबर- कमजोर से कमजोर Immune System भी हो जाएगा Strong, सिर्फ 7 दिन कर लें ये काम

 

बारिश ने बढ़ाया कोहरा

बुधवार की रात को नीमच, मंदसौर, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, रीवा और सतना जिलों के साथ ही ग्वालियर, चंबल और सागर संभागों में कहीं-कहीं बारिश हुई है। जिसके कारण इन इलाकों में अगले दिन भी घना कोहरा छाया हुआ है। हालांकि, इन इलाकों में मौसम साफ होने पर ठंड की तीव्रता बढ़ने की संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो