scriptइतनी गरीबी कि किताबें खरीदने के भी नहीं थे पैसे, बड़े ओहदोंं पर पहुंच अब औरों की मदद कर रहीं बहनें | So much poverty that there was no money to buy books | Patrika News

इतनी गरीबी कि किताबें खरीदने के भी नहीं थे पैसे, बड़े ओहदोंं पर पहुंच अब औरों की मदद कर रहीं बहनें

locationभोपालPublished: Nov 23, 2021 11:27:10 am

Submitted by:

deepak deewan

कमियों से जूझी, परिवार को संभाला और समाज में बनाया मुकाम
 

akansha.jpg

भोपाल. राजधानी की आकांक्षा भरथरे ने मेहनत के दम पर खुद तो अपना भविष्य बनाया ही साथ ही बहनों को अपने पैरों पर खड़े होने के काबिल बना दिया। कभी ये इतनी गरीबी थी कि किताबें खरीदने के लिए भी पैसे नहीं थे। कुछ बनने की ऐसी लगन थी कि सारी बाधाएं छोटी पड़ गई।

नारी शक्ति की एक मिशाल पेश करने वाली आकांक्षा एयर होस्टेज हैं। ये निजी कंपनी में बड़े पद पर काम भी कर चुकी है। इन्होंने बताया कि यहां तक पहुंचने से पहले कई मुसीबतों का सामना करना पड़ा। पांच बहने हैं। मां ने सिंगल मदर के रूप में पूरी जिम्मेदारी उठाई। गरीबी थी ऐसे में पढ़ाई तो दूर गुजारे के लायक पैसे नहीं होते थे।

कक्षा 12वीं तक स्कूल गई। कॉलेज जाने की बजाय नौकरी कर ली। ताकि छोटी बहनों को शिक्षा दे सके। नौकरी के साथ ही ओपन एजुकेशन से आगे पढ़ाई जारी रखी। एयरपोर्ट में जॉब मिला था ऐसे में वहां से एयरहोस्टेज बनने का सपना देखा। मां के साथ परिवार चलाने में मदद करते हुए सपने का पूरा करने के लिए भी कोशिश करती है।

 

open-book.jpg
मां के बाद आकांक्षा ने ही उठाई परिवार की सारी जिम्मेदारी
इनकी एक बहन दिव्या डेंटल चिकित्सक हैं। इन्हें गोल्ड मेडल मिला था। दिव्या ने बताया कि मां के बाद बड़ी बहन ने भी सारी जिम्मेदारी उठाई। अब परिवार की स्थिति अच्छी है। अब दूसरों की मदद के लिए सभी मिलकर काम कर रहे हैं ताकि किसी को परेशान न होना पड़े।
Must Read- ट्रैफिक जाम में जन्मा मासूम, हार्न के शोर के बीच सड़क पर गूंजी किलकारी

बच्चों की मदद के लिए आगे आया पूरा परिवार
बैरागढ़ निवासी आकांक्षा ने बताया कि कई जरूरतमंद बच्चों की मदद के लिए काम किया जा रहा है। इसके लिए एक संगठन तैयार किया। जिसमें कई युवा शामिल हैं। इसमें उनकी बहन दिव्या भी शामिल हैं। इसके जरिए जरूरतमंदों को दवाएं, किताबें आदि पहुंचाई जाती हैं। कई गांवों तक जाकर काम किया गया।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x85r23k
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो