scriptबड़ों के बीच बच्चों ने बताए social media के side effects, कहा- निजी पलों को कर रहा ‘आम’ | social media side effects in hindi | Patrika News

बड़ों के बीच बच्चों ने बताए social media के side effects, कहा- निजी पलों को कर रहा ‘आम’

locationभोपालPublished: Sep 25, 2019 12:57:47 am

Submitted by:

praveen malviya

सोशल मीडिया का इस्तेमाल दूरदर्शिता के साथ करने की बात कही

social media side effects in hindi

बड़ों के बीच बच्चों ने बताए social media के side effects, कहा- निजी पलों को कर रहा ‘आम’

भोपाल. सोशल मीडिया सामाजिक बाधाओं को कम कर रहा है। यह मानव को अप्रत्यक्ष रूप से जोड़ता है। सोशल मीडिया की एक खामी यह है कि हमारे जीवन की निजता को पल-पल सार्वजनिक करता रहता है। इससे मानसिक अशांति होती है, सोशल मीडिया के पक्ष एवं विपक्ष में यह विचार मंगलवार को रतनपुर स्थित कॅार्मल कॉन्वेंट स्कूल में विद्यार्थियों ने व्यक्त किए। मौका था आर्च डायसिस ऑफ भोपाल के सहयोग से स्कूल सभागार में ‘विद्यार्थी जीवन पर सोशल मीडिया का प्रभाव’ विषय पर आयोजित कार्यशाला का।

कार्यक्रम की शुरुआत प्रार्थना गीत और दीप प्रज्जवलन से हुई। कार्यशाला में 16 छात्र-छात्राओं ने भाग लेकर सोशल मीडिया के बारे में विचार प्रकट किए। जिन्हें अंत में ट्रॉफी देकर पुरस्कृत किया गया। फादर मारिया स्टीफन, जनसंपर्क अधिकारी ने विद्यार्थियों को उनके ओजस्वी विचारों के लिए बधाई दी और लोगों को उन्मुख बनाने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल अधिक दूरदर्शिता के साथ करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि, दैनिक समस्याओं को अवसरों में बदलने के लिए समाज को बुद्धिमान लोगों से ज्यादा ज्ञानवान लोगों की जरूरत है।

नौवीं की छात्रा प्रज्ञा श्रीवास्तव ने कहा कि सोशल मीडिया पर अपने विचारों को साझा कर सकते हैं। समाज और व्यक्तिगत प्रगति के लिए उपलब्ध कई अवसरों के बारे में भी बता सकते हैं। आएशा खान ने कहा सोशल मीडिया की बड़ी खामी यह है कि हमारी गोपनीयता का खुलासा कई लोगों के साथ किया जाता है, जिनसे हम परिचित नहीं हैं। नवमी की ही आरूष मालवीय ले कहा कि सोशल मीडिया पर बहुत अधिक समय बिताने से कई स्वास्थ्य संबंधी विकार, मानसिक अशांति, अपने दैनिक कार्यों से विचलित हो जाना आदि समस्याऐं उत्पन्न हो जाती हैं। इन सब के अलावा यह वास्तविक संचार कौशल को कमजोर करता है। स्कूल प्रिंसिपल सिस्टर कृपा सीएमसी ने स्कूल में छात्रोन्मुखी कार्यशाला को बढ़ावा देने की पहल के लिए भोपाल आर्च डायसिस को धन्यवाद दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो