scriptविटामिन बी-12 के कोरिन यौगिक से बनाया सोलर सेल | Solar cells made from the Vitamin B12 Corin compound | Patrika News

विटामिन बी-12 के कोरिन यौगिक से बनाया सोलर सेल

locationभोपालPublished: Sep 19, 2018 09:56:51 am

Submitted by:

hitesh sharma

अभी सोलर सेल में होता है सिलिकॉन का उपयोग, आईसर भोपाल के रिसर्च स्कॉलर्स ने तलाशा सेलिकॉन का सब्सीट्यूट

news

विटामिन बी-12 के कोरिन यौगिक से बनाया सोलर सेल

भोपाल। आईसर भोपाल के रिसर्चर्स ने विटामिन-12 में पाए जाने वाले एक खास तत्व से सोलर सेल तैयार किया है। वर्तमान में सोलर सेल में सिलिकॉन का उपयोग किया जाता है। तो नेचर के लिए काफी हार्मफूल होता है। ये सेल मंहगे होने के साथ ही फोल्डिंग भी नहीं होते। टीम ने सोलर सेल से मिलने वाली ऊर्जा को पूर्णत: प्राकृतिक बनाने के लिए ये खोज की है। इस खोज में टीम को करीब पांच साल का समय लगा।

 

आईसर भोपाल के केमेस्ट्री विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. जे शंकर के निर्देशन में रिसर्चर डॉ. रुचिका मिश्रा और बिजु बसुमतरी ने ये रिसर्च की है। डॉ. जे शंकर के अनुसार विटामिन बी-12 में कोरिन रिंग पाई जाती है। जिससे कोरोल बनता है। रिसर्च में पहली बार इसका यूज सोलर सेल बनाने में किया गया है। अभी मार्केट में जो सोलर सेल यूज किए जाते हैं वो बहुत ही महंगे होते हैं।

इन्हें यूज करने के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना भी आसान नहीं होता। इनमें सिलिकॉन का उपयोग किया जाता है। रिसर्च की शुरुआत में कोरोल का यूज किया गया। जिसका दो प्रतिशत रिजल्ट मिला। रिसर्च के आगे बढऩे पर एफिसियेंसी बढ़कर 6.6 परसेटेंज तक पहुंच गई। इसे कर्मिशियल स्टेज तक पहुंचाने के लिए एफिसियेंस को दस परसेंट से ऊपर तक पहुंचाना होगा। इसके लिए अपडेशन पर काम चल रहा है।

दस गुना तक हो जाएगी कीमत कम

डॉ. शंकर का कहना यदि यह प्रयोग सफल रहा तो बी-12 से तैयार सोलर सेल की कीमत मौजूदा कीमत से दस गुना तक कम हो जाएगी। अभी सेल कुछ सेंटीमीटर तक मोटे होते हैं। आर्गेनिक केमिकल से तैयार सेल को एक से दो मिलीमीटर तक पतला किया गया है। यानी इसे जेब में रखकर भी मूव किया जा सकेगा। सूरज की रोशनी का अवशोषण अस्सी प्रतिशत तक होने पर रिजल्ट मिलने के बाद ऊर्जा उत्पादन वृद्धि होगी। टीम के अनुसार इन सेल की वेबलेंथ 400 से 650 एनएम तक है। ये सन लाइट को लगभग पूरी अवशोषित कर लेता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो