scriptSomebody gave his JCB to dig a pond and some one tractor | तालाब खोदने किसी ने दी अपनी जेसीबी तो किसी ने ट्रैक्टर | Patrika News

तालाब खोदने किसी ने दी अपनी जेसीबी तो किसी ने ट्रैक्टर

गुनगा में 40-50 वर्षों से चली आ रही पानी की समस्या दूर करने लोगों ने जुटाए 4.50 लाख रुपए

भोपाल

Published: May 15, 2022 01:22:06 am

भोपाल. गुनगा में 40-50 वर्षों से चली आ रही पानी की समस्या अब 50 हजार क्यूबिक मीटर क्षमता पानी स्टोर करने वाले तालाब से दूर होगी। जिला पंचायत के निर्देशन में यह सपना साकार हो रहा है स्थानीय लोगों की पहल से। जनसहयोग से उन्होंने 4.50 लाख का चंदा भी किया है। इनमें से कुछ लोगों ने अपनी जेसीबी और ट्रैक्टर तक काम में लगा दिए ताकि बरसात से पहले यहां तालाब का काक पूरा हो जाए।
तालाब खोदने किसी ने दी अपनी जेसीबी तो किसी ने ट्रैक्टर
तालाब खोदने किसी ने दी अपनी जेसीबी तो किसी ने ट्रैक्टर
अमृत सरोवर योजना के तहत बनाए जा रहे तालाब की मदद से आस-पास की बंजर खेती को भी पर्याप्त पानी मिलेगा। पानी पर्याप्त मात्रा में रहेगा तो अन्य फसल भी वह कर सकेंगे। बता दें कि आस-पास कोई तालाब य जलस्रोत न होने से यहां का ग्राउंड वॉटर भी कम होता चला गया था। बोर सूखने लगे, नल जल योजना के तहत किए गए प्रयासों ने भी दम तोड़ दिया थ। गर्मी में यहां के लोग-पशु परेशान रहने लगते हैं और खेत बंजर हो जाते हैं। टैंकरों से गुजारा करते हैं। इसी समस्या से निपटने के लिए जिला पंचायत के सहयोग से स्थानीय लोगों ने कमर कस ली।
सीईओ जिला पंचायत ऋतुराज ङ्क्षसह ने बताया कि तालाब बनने के बाद यहां पर एक पार्क को विकसित किए जाएगा। वहां पर एक झंडा लगाया जाएगा। 15 अगस्त 26 जनवरी व अन्य मौकों पर लोग वहां एकत्र हो सकेंगे। भविष्य में तालाब और उसके पानी को कैसे सुरक्षित रखा जाएगा इसको लेकर भी गांव के लोगों से चर्चा हुई है।
इस प्रकार के 100 तालाब बनने हैं जिले में
अमृत सरोवर योजना के तहत जिले में इस तरह के 100 तालाबों का निर्माण किया जाना है। इसमें ऐसे जिलों का चयन करना है जहां पानी की भयावह स्थिति है। एक बार तालाब में पानी स्टोर हो गया तो उससे आस-पास के लोगों की समस्या तो दूर होगी। वहीं अंडरग्राउंड वॉटर भी रिचार्ज होगा।
अमृत सरोवर योजना के तहत गुनगा में तलाब का निर्माण किया गया है। इससे यहां वर्षों पुराने पानी की समस्या का समाधान होगा। ग्राउंड वॉटर भी रीचार्ज होगा।
अविनाश लवानिया, कलेक्टर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Kashmir On Alert: जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में लश्कर के 3 आतंकी ढेर, सभी सशस्त्र बलों की छुट्टियाँ रद्दभारतीयों से कभी नहीं मांगेंगे रहम की भीख, आजादी के लिए संघर्ष जारी रहेगा: यासीन मलिक की पत्नी के 'आतंकी' बोलयासीन मलिक ने किया आइडिया ऑफ इंडिया पर हमला, महात्मा गांधी से तुलना करने पर भड़के जजBy election in Five States: पांच राज्यों की तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, इस दिन होगी वोटिंगबच्चों पर मंडराया क्रूप डिजीज का खतरा, कोरोना और मंकीपॉक्स के बाद इस बीमारी का बढ़ा डर, जानें लक्षणIPL 2022, LSG vs RCB Eliminator Match Result: पाटीदार के दम पर जीता RCB, नॉकआउट मुकाबले में LSG को 14 रनों से हरायाकश्मीर में आतंकी हमले में टीवी एक्ट्रेस की मौत, 10 साल के भतीजे पर भी हुई फायरिंगAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.