scriptSpecial arrangement to protect God from heat wave | भगवान को लू से बचाने चढ़ा रहे कैरी का पना, यहां लगाए गए एसी-कूलर | Patrika News

भगवान को लू से बचाने चढ़ा रहे कैरी का पना, यहां लगाए गए एसी-कूलर

भगवान को लू से बचाने 56 दिनों तक बच्चों की तरफ रखा जाता है खास ख्याल...। श्रंगार से लेकर खाने-पीने के लिए भी शीतल वस्तुओं का लगता है भोग...।

भोपाल

Updated: May 04, 2022 05:35:46 pm

भोपाल। मानसून आने में अभी डेढ़ माह का वक्त है और भीषण गर्मी से हर कोई परेशान हैं। इंसान तो इंसान भगवान को भी गर्मी से बचाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्हें लू नहीं लग जाए इसके भी खास प्रबंध किए गए हैं। शाजापुर के पुष्टीमार्गीय मंदिर हवेलियों में विराजे ठाकुरजी (govardhanath Ji Ki Haveli ) की भी दिनचर्या भीषण गर्मी में बदल गई है, वहीं इटारसी के हनुमानजी के लिए भी भक्तों ने एसी और कूलर की व्यवस्था कर दी है। यह श्रद्धालुओं का ही भाव है कि वे भगवान को भी कोई तकलीफ न हों। यही कारण है कि ठंड में भगवान को शॉल ओढ़ाई जाती है, वहीं गर्मी से बचाने के लिए कूलर और एसी की ठंडी हवा दी जाती है।

itarsi.png

शाजापुरः ठाकुरजी की बदली दिनचर्या

shajapur1.jpg

शाजापुर में पुष्टिमार्गीय मंदिर में विराजे हैं ठाकुरजी। यहां अक्षय तृतीया से ठाकुरजी को शीतल श्रंगार, भोग और हवेली में शीतलता बनाए रकने के प्रबंध किए गए हैं। ठाकुरजी (Shri Goverdhannath Mandir ) एक बाल रूप में विराजे हैं। सुबह उठाने से लेकर रात तक उनके शयन तक दिन में पांच बार ठाकुरजी का श्रंगार किया जाता है। इसके साथ शीतल पकवान चढ़ाए जाते हैं।

shajapur2.jpg

ठाकुरजी को श्वेत, हल्के गुलाबी, हल्का पीला सूती वस्त्र पहनाए जाते हैं। श्रंगार में मोतियों की माला, शीतलता देने वाले पुष्प की माला चढ़ाई जाती है। साथ ही कैरी का पना, आम का रस, चने की दाल, श्रीखंड, आमखंड, दही मक्खन, खरबूजा, खस का शर्बत आदि चढ़ाया जाता है। वहीं पंखें, एसी और कूलर भी लगातार चलते रहते हैं।

इटारसी के हनुमानजी के लिए लगे कूलर और एसी

itarsi1.jpg

इटारसी में भी ऐसा ही नजारा है। भक्तों ने अपने हनुमानजी को गर्मी से बचाने के लिए एसी और कूलर लगवा दिया है। सोचकर अचरज जरूर होता है, लेकिन यह श्रद्धालुओं का भाव ही है कि हम इंसान की तरह उन्हें भी ठंडे और गरम का अहसास होता होगा।

इटारसी तहसील में हर कोई भीषण गर्मी और लू से परेशान हैं। तेज गर्मी से सबका बुरा हाल है। इंसान पंखे, कूलर और एसी के बगैर नहीं रह पा रहे हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए मंदिरों में भी भगवान को गर्मी से राहत देने के लिए एसी,कूलर और पंखे लगाए गए हैं।

itarsi2.jpg

इटारसी के ओवरब्रिज स्थित हनुमान धाम मंदिर में भगवान को भीषण गर्मी से निजात दिलाने एसी लगाया गया है। और कूलर दोनों लगाए गए हैं। इसी में स्थित राम दरबार, साईंबाबा, राधा- कृष्ण आदि देवी- देवताओं को भी कूलर लगाकर गर्मी से राहत दिलाई जा रही है। मंदिर समिति के सेवादार लखन सिंह बैस ने बताया कि भक्तों की ओर से मंदिर में ये एसी प्रभु के लिए लगवाएं गए हैं। सिर्फ ठंड के मौसम में एसी बंद रखा जाता है।

हनुमान धाम मंदिर के पुजारी नरेंद्र तिवारी ने बताया कि जिस प्रकार हमें ठंड, गर्मी और बरसात का एहसास होता है, उसी तरह भगवान को भी ठंड, गर्मी लगती है। भीषण गर्मी से उक्त मंदिर में एसी, कूलर और पंखे 24 घंटे चालू है। वही शहर के अन्य मंदिरों में भी भगवान के समक्ष कूलर, पंखे लगाए गए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

द्वारकाधीश मंदिर में पूजा के साथ आज शुरू होगा BJP का मिशन गुजरात, मोदी के साथ-साथ अमित शाह भी पहुंच रहेRajasthan: एंटी करप्शन ब्यूरो की सक्रियता से टेंशन में Gehlot Govt, अब केंद्र की तरह जांच से पहले लेनी होगी अनुमतिVIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्ममां की खराब तबीयत के बावजूद बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे ओबेड मैकॉय, संगकारा ने जमकर की तारीफदिल्ली में डबल मर्डर से सनसनी! एक की चाकू से गोदकर हत्या, दूसरे को गोली मारीRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चEncounter In Ghaziabad: बदमाशों पर कहर बनकर टूटी पुलिस, एक रात में दो इनामी अभियुक्तों को किया ढेरपाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अलापा कश्मीर राग कहा- शांति सुनिश्चित करने के लिए धारा 370 को करें बहाल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.