script

बरतें विशेष सावधानी, गर्मी में भी सताएगा डेंगू, कूलर में छिपे मच्छर कर सकते हैं बीमार

locationभोपालPublished: Mar 03, 2020 01:45:31 am

Submitted by:

govind agnihotri

डेंगू को लेकर सीएमएचओ ने जानी मलेरिया विभाग की योजना

Special Instructions for Dengue Control

बरतें विशेष सावधानी, गर्मी में भी सताएगा डेंगू, कूलर में छिपे मच्छर कर सकते हैं बीमार

भोपाल. गर्मी का मौसम दस्तक दे रहा है। ऐसे में खुद को खासतौर से बच्चों को बीमारियों से बचाना जरूरी है, क्योंकि डेंगू के मच्छर अपनी प्रकृति बदल रहे हैं। सामान्य तौर पर अब तक 30 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर खत्म हो जाने वाले मच्छर भीषण गर्मी में भी कहर ढा रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है गर्मी के मौसम में घरों में चलने वाले कूलर।

पानी मिलने पर हो जाता है सक्रिय

दरअसल, कूलर के पैड में डेंगू का लार्वा मौजूद रहता है। जैसे ही उन्हें पानी मिलता है वे सक्रिय हो जाते हैं। डेंगू का लार्वा अपेक्षाकृत साफ पानी में पनपता है। ऐसे में गर्मी के मौसम में भी डेंगू से बीमार होने का खतरा मंडराता रहता है। इसको लेकर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ. सुधीर डहेरिया ने मलेरिया विभाग के साथ बैठक कर डेंगू की रोकथाम को लेकर आगामी कार्ययोजना के बारे में जानकारी ली।

सर्च अभियान में हुआ खुलासा
दरअसल, कूलर डेंगू फैलाने वाले मच्छरों की पसंदीदा जगह बन गए हैं। यह बात इसलिए कही जा रही है क्योंकि बीते साल शहर में डेंगू मच्छरों को लेकर जितनी जगह भी सर्च अभियान चलाया गया है, वहां ज्यादातर कूलर के अंदर से ही डेंगू मच्छर का लार्वा मिला।

लोग नहीं करते कूलर की सफाई
डिस्ट्रिक्ट मलेरिया अधिकारी अखिलेश दुबे के मुताबिक नसीहतों के बावजूद भी अब भी बहुत से लोग अपने कूलरों की सफ ाई नहीं करते। वे कई सालों तक कूलर के पैड नहीं बदलते, जबकि इन्हें हर साल बदलना चाहिए। यही नहीं सप्ताह में एक दिन कूलर का पानी साफ कर इसे सुखाना चाहिए। इससे मच्छरों का लार्वा खत्म हो जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो