scriptसर्जरी नहीं सिर्फ एक इंजेक्शन से दूर होगा रीढ़ की हड्डी का जानलेवा दर्द, जानिए कैसे | Spinal cord pain will be removed from injection | Patrika News

सर्जरी नहीं सिर्फ एक इंजेक्शन से दूर होगा रीढ़ की हड्डी का जानलेवा दर्द, जानिए कैसे

locationभोपालPublished: Dec 10, 2017 01:35:37 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

ऑपरेशन कराने जा रहे हैं, तो थोड़ा रुक जाएं…

Unlimited Data Pack boys Dangerous Cervical Problems

Unlimited Data Pack boys Dangerous Cervical Problems

भोपाल। आपकी रीढ़ की हड्डी में लंबे समय से असहनीय दर्द है, आपको चलने फिरने में दिक्कत हो, जोड़ों का फ्लूड कम होने से जोड़ हमेशा दर्द करते हैं और आप इससे निजात पाने के लिए ऑपरेशन कराने जा रहे हैं, तो थोड़ा रुक जाएं। ऑपरेशन की जगह सिर्फ एक इंजेक्शन से ही इस जानलेवा दर्द को दूर किया जा सकता है। यह इंटरवेंशनल पेन मैनेजमेंट के जरिए संभव है।

एम्स भोपाल इंटरवेंशनल पेन विशेषज्ञ डॉ. जेपी शर्मा के मुताबिक इस दर्द की जांच कर इसके उद्भव का पता लगाकर उस जगह विशेष दवा का इंजेक्शन लगाया जाता है। इससे दर्द हमेशा के लिए दूर हो सकता है। आम तौर पर लोग पेन मैनेजमेंट थेरेपी के बारे में ज्यादा नहीं जानते। टाटा मेमोरियल अस्पताल मुंबई के डॉ. रघु थोटा और फोर्टिस अस्पताल दिल्ली के पेन मैनेजमेंट एक्सपर्ट डॉ. मधुर ***** ने पेन मैनेजमेंट के बारे में अपने अनुभव साझा किए।

इस तरह के दर्द का होता है इलाज

कैंसर का दर्द, जोड़ों का दर्द, रीढ़ की हड्डी का दर्द, गर्दन का दर्द, ऑपरेशन के बाद का दर्द, न्यूरोलॉजिकल दर्द में इससे निजात मिलती है।

शुरू हुई पेन क्लीनिक

भोपाल एम्स में इंटरवेंशन पेन मैनेजमेंट क्लीनिक की शुरुआत की गई। प्रदेश में पहली बार किसी सरकारी अस्पताल में इस क्लीनिक की शुरुआत की गई। पेन एक्सपर्ट डॉ. अनुज जैन के मुताबिक विदेशों में बड़ी संख्या में पेन स्टडी के विशेषज्ञ हैं, लेकिन हमारे देश में अब यह तकनीक बढ़ रही है। हर हॉस्पिटल में पेन मैनेजमेंट पॉलिसी होना चाहिए, ताकि मरीजों को छोटी-मोटी समस्या में सर्जरी न करवाना पड़े।

पुराना दर्द होगा दूर

डॉ. चोटा ने बताया कि लगभग सभी दर्द नसों में खिंचाव या नस दबने के कारण होते हैं। आमतौर पर इसका निदान सर्जरी ही माना जाता है। लेकिन इससे उस पूरे अंग को नुकसाना होता है। पेन मैनेजमेंट में एक निडिल (सुई) के आकार का कैमरा दर्द की मूल जड़ तक भेजा जाता है। वजह पता करने के बाद नस के उस सटीक स्थान पर इंजेक्शन से दवाई डाली जाती है। इससे वह दर्द खत्म हो जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो