CM कमलनाथ के बयान पर यूपी-बिहार में गर्माई राजनीति, बचाव में आई RJD

CM कमलनाथ के बयान पर यूपी-बिहार में गर्माई राजनीति, बचाव में आई RJD

By: Manish Gite

Updated: 18 Dec 2018, 07:11 PM IST

भोपाल/पटना। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के एक बयान से उत्तरप्रदेश और बिहार में सियासी पारा चढ़ गया है। वहां के कुछ नेताओं ने कमलनाथ के बयान पर नाराजगी जाहिर की है, वहीं आरजेडी ने कमलनाथ का बचाव किया है। आरजेडी के प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी का कहना है कि कमलनाथ के बयान का गलत मतलब निकाला जा रहा है, जबकि उन्होंने ऐसा नहीं कहा।

कांग्रेस की सहयोगी राजद (राष्ट्रीय जनता दल) के मृत्युंजय तिवारी के मुताबिक देश के कानून में ऐसा नहीं है। कोई कहीं भी आ-जा सकता है नौकरी कर सकता है। कमलनाथ का बचाव करते हुए तिवारी ने कहा कि उनके बयान को मैंने न देखा और न सुना। उन्होंने किसी संदर्भ में ऐसी बात की होगी। उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों के बिना देश के किसी राज्य का काम नहीं चल सकता।

 

तिवारी ने मीडिया से कहा कि गुजरात में बिहार के लोगों के साथ व्यवहार गलत हुआ है। अल्पेश ठाकोर के बयान पर भी हमें आपत्ति है। लेकिन, कमलनाथ के बयान को उस तरह से नहीं लिया जाना चाहिए, जिससे बिहार और उत्तरप्रदेश के लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचे।

बिहारी सब पर भारी
तिवारी ने यह भी कहा कि बिहारी सब पर भारी होते हैं। हम बिहारी हैं और गर्व के साथ कहते हैं कि हम बिहारी हैं। तिवारी ने कहा कि किसी भी पार्टी का कोई भी नेता हो हमारा मानना है कि बिहारियों के लिए इस तरह के बोल कोई भी न बोलें।

क्या कहा था कमलनाथ ने
17 दिसंबर को भोपाल के जम्बूरी मैदान पर पर शपथ लेने के बाद जब वे मंत्रालय पहुंचे तो उन्होंने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा था कि राज्य के उद्योगों में 70 प्रतिशत रोजगार प्रदेश के युवाओं को देने के नियम पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। इसके अनुसार राज्य के उन उद्योगों को ही इन्सेंटिव यानी छूट दी जाएगी, जिनमें 70 प्रतिशत रोजगार स्थानीय लोगों को दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि बिहार और उत्तरप्रदेश जैसे राज्यों के लोग यहां आते हैं, लेकिन स्थानीय लोगों को नौकरी नहीं मिल पाती है। नाथ ने कहा कि हमारी छूट देने वाली नीति उन उद्योगों के लिए होगी, जहां 70 प्रतिशत रोजगार मध्यप्रदेश के युवाओं को दिया जाएगा।

बयान पर बवाल
नाथ के बयान पर बिहार भाजपा के अध्यक्ष नित्यानंद राय ने कहा कि बिहार के लोगों पर कमलनाथ का बयान घोर निंदनीय है। सरकार में आए दो दिन ही हुए है और कांग्रेस का अहंकार दिखने लगा है। राय ने कहा कि उनका मूल चरित्र खोल से बाहर आने लगा है। कांग्रेस ने सत्ता में आते ही मध्यप्रदेश में क्षेत्रवाद का बीज बो दिया है।


-उधर, बिहार में जनता दल (युनाइटेड) के प्रवक्ता नीरज कुमार ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के के बयान को संघीय ठांचे पर हमला बताया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी हर दिन संविधान बचाने का प्रलाप करते हैं और उनके मुख्यमंत्री क्षेत्रीयता को बढ़ावा देने की बात कह रहे हैं।

-उधर भाजपा प्रवक्ता संजय टाइगर के मुताबिक देश का संविधान देश के किसी भी कोने में किसी भी नागरिक को रहने, पढ़ने और नौकरी या व्यवहार करने की आजादी देता है। टाइगर ने कहा कि कांग्रेस आम जनता को बांटकर राजनीति करना चाहती है।

Congress Kamal Nath
Show More
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned