scriptStay Alert on Facebook, here thugs are playing with your emotions | भावनाओं के साथ खिलवाड़- आर्मी के नाम पर फेसबुक पर हो रही ठगी | Patrika News

भावनाओं के साथ खिलवाड़- आर्मी के नाम पर फेसबुक पर हो रही ठगी

- चूक पड़ेगी भारी-फेसबुक पर पोस्ट करके सस्ते सामान का झांसा, फंसने वाले गंवा देते हैं हजारों रुपए

- फेसबुक पर रहें अलर्ट! यहां पल भर में बदल जाता है शहर

भोपाल

Published: August 02, 2022 10:26:54 am

भोपाल। सोशल मीडिया पर होने वाली ठगी आज के दौर में यूं तो कोई अनजान बात नहीं है, लेकिन इन दिनों ठग लगातार नए नए तरीकों से लोगों धोखा देकर उनसे पैसे ऐंठ रहे हैं। जहां कुछ जगह बैंक के नाम पर तो कुछ जगह लॉटरी के नाम पर ठगी की वारदाते जारी हैं, तो अब वहीं ये ठग अब लोगो की भावनाओं से खेल कर उन्हें अपना शिकार बना रहे हैं।
thugs.jpg
,,
दरअसल सोशल मीडिया पर ठग इन दिनों आर्मी के नाम का इस्तेमाल करने लगे हैं। आर्मी का नाम सुनकर लोगों को भरोसा जल्दी हो जाता है। इसलिए ठगों ने इसे जरिया बना लिया है। इसे लेकर पत्रिका ने पड़ताल की तो फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ। दूसरी बार में जब ठग से बात की तो उसने शहर भी दूसरा बताया।
पत्रिका पड़ताल: आर्मी ट्रक से भेज दूंगा सामान-
संदीप रावत नाम के शख्स ने फेसबुक पर घरेलू सामान की फोटो और रेट लिस्ट डाल रखी थी। लिखा था- ट्रांसफर होने से अर्जेंट में बेचना है। नंबर 7735097686 भी था।
रिपोर्टर: हेलो, फेसबुक पर एड देखा था, सामान चाहिए था। जयपुर में रहता हूं।
ठग: मैं सीआइएसएफ में जयपुर एयरपोर्ट पर हूं। कोलकाता ट्रांसफर हो गया। सामान बेचना है।
रिपोर्टर: मुझे जयपुर में सामान कैसे मिलेगा।
ठग: मैं एयरपोर्ट पर हूं, यहां आमजन की एंट्री नहीं है। सामान घर आर्मी के ट्रक से पहुंच जाएगा। आपको पेमेंट ऑनलाइन देना होगा।
रिपोर्टर: मुझे पहले सारा सामान देखना है।
ठग: पूरा सामान ओके कंडीशन में है। आपको अभी 20 प्रतिशत एडवांस देना है। सामान पसंद नहीं आया तो पैसे वापस हो जाएंगे।
fake_fb_of_army.jpgरिपोर्टर: मुझे आधा सामान ही चाहिए।
ठग: वॉट्सऐप पर डिटेल भेज दो और आगे की बात वॉट्सऐप कॉल से करेंगे।

दूसरी बार: जयपुर से भोपाल का निवासी हो गया संदीप-
बातचीत के बाद संदीप (ठग) ने अकाउंट डिटेल भेजी। इसमें नाम धनपति नायक और बैंक इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की डिटेल थी।
रिपोर्टर ने दूसरे नंबर से फोन किया और खुद को भोपाल का बताया, तो संदीप ने कहा कि वह भोपाल में है और उसका ट्रांसफर हो गया है। यानी पूरी वैसी ही बात दोहराई। सिर्फ पोस्टिंग की लोकेशन बदल दी।
एक्सपर्ट व्यू: ठगी का ये चलन हमेशा से है। सतर्कता जरूरी है। सस्ते के लालच में किसी से ऑनलाइन खरीद-फरोख्त न करें। ऐसे लोगों को ट्रैस करना मुश्किल होता है। ऐसे व्यक्ति अकाउंट भी किसी फर्जी दस्तावेज से संचालित कर रहे होते हैं।
- योगेश देशमुख, एडीजी, राज्य साइबर सेल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

जाने-माने लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में जानलेवा हमला, चाकुओं से गोदकर किया घायलमनीष सिसोदिया का BJP पर निशाना, कहा - 'रेवड़ी बोलकर मजाक उड़ाने वाले चला रहे दोस्तवादी मॉडल'सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.