scriptड्रिंक कर ड्राइविंग की तो वाइब्रेट होने लगेगा स्टीयरिंग, फेमिली को भी चला जाएगा मैसेज | Steering will start vibrating when you drink while driving | Patrika News

ड्रिंक कर ड्राइविंग की तो वाइब्रेट होने लगेगा स्टीयरिंग, फेमिली को भी चला जाएगा मैसेज

locationभोपालPublished: May 22, 2022 06:42:10 pm

Submitted by:

deepak deewan

शराब पीकर गाड़ी चलानेवालों के घर चला जाएगा मैसेज

driving.jpg

शराब पीकर गाड़ी चलानेवालों के घर चला जाएगा मैसेज

भोपाल. शराब पीकर गाड़ी चलानेवालों की अब खैर नहीं है. इंदौर के नीतेश कटारे और उनकी टीम ने सड़क हादसों को रोकने के लिए नया इनोवेशन किया है। उनकी एडवांस टेक्नोलॉजी के तहत वाहन चालक की नजर इधर-उधर होते ही स्टीयरिंग कवर में लगे सेंसर से वह वाइब्रेट होने लगेगा. यह संकेत भी देगा कि आपका ध्यान नहीं है, गाड़ी ठीक से चलाएं। ऐसे ही अगर किसी ने शराब पीकर कार चलाई तो स्टीयरिंग से जुड़े सर्वर से चालक और उसके परिवार को मोबाइल पर मैसेज मिल जाएगा. इसमें लिखा आएगा कि आप शराब पीकर वाहन चला रहे हैं.. इसे रोकें। कटारे के इस स्टार्टअप को इनोवेटिव आइडिया के लिए भारत सरकार ने भी चुना है।

पेशे से पेट्रोल पंप संचालक नीतेश कटारे बताते हैं कि लगातार बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं ने उनका ध्यान आकृष्ट किया। उन्होंने पाया कि अधिकतर दुर्घटनाएं शराब पीकर वाहन चलाने, तेज गति से चलाने, वाहन चालकों की लापरवाही या ओवरटेक करने आदि से होती है। इसे रोकने के लिए उनके मन में ऐसी टेक्नीक ईजाद करने का आइडिया आया जिसमें दुर्घटना होने के पहले ही वाहन चालक को संकेत मिल जाए और वह सावधान हो जाए। 14 अप्रैल 2022 को दिल्ली में आयोजित अम्बेडकर यंग आंत्रप्रेन्योर लीग में कटारे का स्टार्टअप प्रस्तुत किया गया तो इसे चुन भी लिया गया. मप्र का यह एकमात्र स्टार्टअप था जिसका चयन इनोवेटिव आइडिया के लिए भारत सरकार ने किया। इसके लिए उन्हें सम्मानित करने के साथ—साथ सरकार द्वारा 30 लाख रुपए की फंडिंग भी दी गई। उन्हें अपने डिवाइस के कमर्शियल प्रोडक्शन के लिए यह राशि दी गई है, ताकि वे रोड एक्सीडेंट को रोकने के लिए अपने आइडिया पर और बेहतर काम कर सके। वे अपना आइडिया जल्द ही सरकार को सौंपेंगे। सरकार इसके लिए उन्हें 2 करोड़ रुपए से लेकर 15 करोड़ रुपए तक की फंडिंग देगी।

इसके अंतर्गत कार में हाईटेक स्टीयरिंग कवर लगा दिया जाएगा। यह बायोमेट्रिक अनलॉक रहेगा। आप जैसे ही कार की स्टीयरिंग पर हाथ रखेंगे तो आपके फिंगर प्रिंट स्कैन हो जाएंगे जोकि सर्वर व एप पर सेव होंगे। फिंगर प्रिंट से बायोमेट्रिक स्टार्ट होने के दरमियान स्टीयरिंग में एक पल्स मॉनिटर भी रहेगा जो पल्स रीड करेगा। शराब पीने के बाद संभावित तेज गति, ओवरटेक, लहराते हुए गाड़ी चलाने पर सर्वर उसका एनालिसिस करेगा और परिवार को इसका अलर्ट भेज देगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो