scriptईनाम घोषित होने के चौथे दिन क्रिप्टो करेंसी से ठगी करने वाले आरोपी का सरेंडर, STF ने गिरफ्तार किया | stf crypto currency | Patrika News

ईनाम घोषित होने के चौथे दिन क्रिप्टो करेंसी से ठगी करने वाले आरोपी का सरेंडर, STF ने गिरफ्तार किया

locationभोपालPublished: Sep 08, 2019 09:11:06 am

Submitted by:

Radhyshyam dangi

– 10 हजार रुपए के इनामी आरोपी रुपेश राय को कोर्ट ने भेजा 10 दिन की पुलिस रिमांड पर
– रुपेश के मुंबई-जबलपुर स्थित संपत्ति व बेशकीमती कारों सहित कई विषयों पर एसटीएफ पुलिस ने शुरु की पूछताछ
– 3 सितंबर को एसटीएफ स्पेशल डीजी पुरुषोत्तम शर्मा ने घोषित किया था इनाम, दबाव में किया सरेंडर
– क्रिप्टो करेंसी के नाम से भारत सहित कई देशों के लोगों को बनाया था ठगी का शिकार
 

Crime: बुजुर्ग को लूटने वाला गिरफ्त में

Crime: बुजुर्ग को लूटने वाला गिरफ्त में

भोपाल. इंदौर, भोपाल, जबलपुर, जयपुर सहित देश के कई शहरों के लोगों को क्रिप्टो करेंसी (पीजीयूसी-जीयूसी) के नाम से ठगने वाले गिरोह का मास्टर माइंड रुपेश राय शनिवार को एसटीएफ की गिरफ्त में आ गया। 3 सितंबर को रुपेश राय और जबलपुर निवासी साथी रुपिंदर पाल सिंह छाबड़ा पर स्पेशल टास्क फोस (एसटीएफ) ने 10-10 हजार रुपए का ईनाम घोषित किया था। एसटीएफ के दबाव के चलते रुपेश ने चौथे दिन ही एसटीएफ के सामने सरेंडर कर दिया। एसटीएफ ने रुपेश को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया। कोर्ट ने रुपेश को 10 दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा है।

 

MUST READ : मानसून मेहरबान : मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश का सिलसिला जारी

 

एसटीएफ की जांच में सामने आया है कि रुपेश राय व उनके साथियों ने भारत सहित हांगकांग, अमेरिका, मलेशिया जैसे देशों के लोगों को क्रिप्टो करेंसी के नाम पर 50 करोड़ रुपए से अधिक की ठगी की है। ठगी की शिकायत मिलने के बाद एसटीएफ ने केस दर्ज कर जांच शुरु की थी। एसटीएफ ने जयपुर सहित कई ठिकानों पर दबिश भी दी। रुपेश की मुंबई, जबलपुर सहित कई शहरों में संपत्ति का पता लगा है।
एसटीएफ स्पेशल डीजी पुरुषोत्तम शर्मा ने बताया कि आरोपी से मुंबई व जबलपुर की संपत्ति, महंगी कारों, मर्सडीज आदि के बारे में पूछताछ शुरु कर दी गई है। एसटीएफ का लगातार दबाव होने के कारण रुपेश ने सरेंडर किया है। उन्होंने बताया कि रुपेश के गिरफ्त में आने से गिरोह और ठगी से संबंधित कई महत्वपूर्ण साक्ष्य सामने आएंगे। रुपेश से पूछताछ के दौरान कंप्यूटर संबंधी कई अहम दस्तावेज भी जप्त किए जाएंगे।

MUST READ : सोनिया नाराज, बढ़ सकती हैं सिंघार की मुश्किलें

एसटीएफ के अनुसार रुपेश राय महज 10वीं पास है। लेकिन उसने अपने शातिराना अंदाज में 26 देशों के लोगों को ठगी का शिकार बनाया है। एसटीफ की जांच में सामने आया है कि 8 हजार 372 लोगों को बनाया है ठगी का शिकार। इनमें 70 फीसदी एनआरआई है। रुपेश ने दोगुना / तीन गुना पैसे करने के नाम पर की है, लोगों से धोखाधड़ी। करीब 100 करोड़ रुपए से ज्यादा की ठगी की आशंका है। अब तक क्रिप्टो करेंसी मामले में 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो