scriptअब भी सुविधाओं के लिए हो रहा संघर्ष | Still struggling for facilities | Patrika News

अब भी सुविधाओं के लिए हो रहा संघर्ष

locationभोपालPublished: Feb 28, 2020 11:54:01 pm

Submitted by:

Rohit verma

18 फरवरी को नगर निगम के पार्षदों का कार्यकाल हुआ खत्म, कोलार नगर निगम का प्रस्ताव अधर में

अब भी सुविधाओं के लिए हो रहा संघर्ष

अब भी सुविधाओं के लिए हो रहा संघर्ष

भोपाल. कोलार क्षेत्र में आने वाले नगर निगम के छह वार्डों सहित गोविंदपुरा क्षेत्र के वार्डों को मिलाकर प्रस्तावित कोलार नगर निगम बनाने का प्रस्ताव राज्यपाल लालजी टंडन के पास लंबित है। ऐसे में 18 फरवरी को कोलार क्षेत्र के पार्षदों का कार्यकाल पूरा होने के बाद यहां की जिम्मेदारी प्रशासक के तौर पर संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव को सौंपी गई है। इन पांच सालों में क्षेत्र के रहवासियों को कई मूलभूत सुविधाएं अब तक नहीं मिली हैं। रहवासी अब भी मूलभूत सुविधाओं के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

कोलार क्षेत्र के वार्डों में अब भी पूरी तरह से पेयजल की सुविधा नहीं मिल पाई है। सीवेज लाइन बिछाने का काम जारी है। सड़कों की स्थिति बदहाल है। पार्क, खेल मैदान आदि सुविधाओं के लिए कोलारवासी अब भी निगम की ओर देख रहे हैं। कोलार क्षेत्र की कॉलोनियों में तीन दर्जन से अधिक पार्क संवारने का इंतजार कर रहे हैं। पार्कों की सुध लेने न जनप्रतिनिधियों ने कोई कदम उठाए न ही निगम ने पहल की।

 

05 साल बाद भी आधा कोलार प्यासा
पांच साल पहले नगर निगम चुनाव के दौरान तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चुनावी सभा में ऐलान किया था कि दो साल के अंदर पूरे कोलार को केरवा परियोजना से पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। लेकिन पांच साल बीतने के बाद भी कोलार के आधे वार्डों में पेयजल सुविधा नहीं मिल पाई है। कोलार की आधी आबादी पेयजल के लिए परेशान हो रही है।

लाइन का काम एक साल बाद होगा पूरा
कोलार क्षेत्र में नगर निगम द्वारा सीवेज लाइन बिछाने का काम किया जा रहा है। हालांकि यह काम अब भी बेहद धीमी गति से किया जा रहा है। कई कॉलोनियों में अब भी सीवेज लाइन बिछाने का काम किया जा रहा है। नगर निगम के अफसरों का दावा है कि आने वाले एक साल यानी 2021 तक सीवेज लाइन बिछाने का काम पूरा हो जाएगा।

 

बदहाल सड़कों से रहवासी हो रहे परेशान
कोलार में नगर पालिका के समय कई कॉलोनियों में सड़कों को बनाया गया था। बीते पांच साल में इन सड़कों को खोद कर खराब कर दिया गया है। पहले केरवा परियोजना के तहत पेयजल के लिए सड़कों को खोदा गया। बीते दो साल से सीवेज योजना के तहत बची हुई सड़कों को खोदा जा रहा है। कोलार में नगर पालिका के समय कई कॉलोनियों में सड़कों को बनाया गया था। बीते पांच साल में इन सड़कों को खोद कर खराब कर दिया गया है। पहले केरवा परियोजना के तहत पेयजल के लिए सड़कों को खोदा गया। बीते दो साल से सीवेज योजना के तहत बची हुई सड़कों को खोदा जा रहा है।

खेल मैदान और पार्कों की स्थिति जस की तस
नगर निगम चुनाव के दौरान कोलार दशहरा मैदान में व्यवस्थित स्टेडियम बनाने की भी घोषणा हुई थी, ताकि यहां के बच्चे स्पोट्र्स के लिए टीटी नगर स्टेडियम जाने से बच सकें। पूर्व सांसद आलोक संजर ने स्टेडियम के लिए 20 लाख रुपए देने की घोषणा की थी। लेकिन अब तक स्टेडियम के नाम पर सिर्फ छलावा किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो