सुबह जागते से ही सबसे पहले इस्तेमाल करते हैं मोबाइल, तो ये खबर है आपके काम की

सुबह के समय मोबाइल का इस्तेमाल पड़ सकता है भारी.......

भोपाल। बीते कई सालों में हमारी जिंदगी लगभग पूरी तरह से तकनीकों पर आधारित हो गई है। इन्हीं तकनीकों ने हमारी जिंदगी जीने के नियम को बहुत ज्यादा आसान बना दिया है लेकिन ये चीजें हमारी जिंदगी को जितनी आसान बनाती गई हैं उससे कहीं ज्यादा समस्याएं भी खड़ी करने में सक्षम है। अब लोगों के दिन की शुरुआत मोबाइल फोन से ही होती है और रात से सोने से पहले भी आंखें मौबाइल पर लगी रहती हैं। कई लोगों की आदत होती है कि वे सुबह सेकर जागने के तुरंत बाद से ही फोन का इस्तेमाल करने लगते हैं। ड़क्टर्स का कहना है कि ये पूरी तरह से गलत है। आज हम आपको बताएंगे कि सुबह उठते ही फोन का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए...

mobile_2.jpg

- डॉक्टर्स बताते है कि सुबह के समय सोकर जागने के बाद मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से नए दिन की शुरुआत स्ट्रेस के साथ होती है। जिससे पूरे दिन सिर दर्द बना रहता है। साथ ही पूरे दिन काम करने में कई परेशानियों का सामना पड़ता है। हाल ही में यूनाइटेड किंगडम में करीब 2000 लोगों पर एक सर्वे कराया गया।

- कई बार सुबह उठकर मोबाइल देखने से आप जो भी नोटिफिकेशन को देखते हैं पूरी दिन दिमाग में आपके वहीं चलता रहता है। पूरे दिन आपका दिमाग चिंतन में रहता है जिससे कई बार आपकी कार्यक्षमता पर असर पड़ता है। साथ ही इससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और आप
तनाव और ऐंग्जाइटी के शिकार होने लगते हैं।

mobile_1.jpg

- कई बार सुबह के समय मोबाइल का इस्तेमाल करने हम बीते दिनों की बातों को पढ़ लेते है। जिससे हम कई पुरानी बातों को सोचने लगते हैं। इन सब के बाद आपने पूरे दिन की शुरुआत को खराब कर देते हैं।

- सुबह के समय सोकर जागने के बाद हमारी आंखों में लगने वाली मोबाइल की लाइट सबसे ज्यादा हार्मफुल होती है। स्मार्टफोन की रंगीन और अधिक रोशनी वाली स्क्रीन व तकनीकें हमारी आंखों की रौशनी पर काफी बुरा प्रभाव छोड़ती है। इसकी आयरिश अत्यधिक होने और फॉन्ट साइज के कारण हमारे आंखों को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है।

Ashtha Awasthi
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned