script300 से अधिक क्षेत्रों में स्ट्रीट लाइट कनेक्शन काटे, चार लाख से अधिक लोग अंधेरी गलियों में ब्लैक आउट | street light connectionscut off in more than 300 areas | Patrika News

300 से अधिक क्षेत्रों में स्ट्रीट लाइट कनेक्शन काटे, चार लाख से अधिक लोग अंधेरी गलियों में ब्लैक आउट

locationभोपालPublished: Oct 31, 2022 12:48:34 am

Submitted by:

Sumeet Pandey

नगर निगम ने दो माह का 12 करोड़ रुपए बिजली बिल जमा नहीं किया, कंपनी ने काटे 50 कनेक्शन
50 से अधिक निगम कार्यालयों के भी कनेक् शन काटे, तीन दिन से चल रही कार्रवाई, अरेरा तुलसी नगर की गलियां तक अंधेरे में

300 से अधिक क्षेत्रों में स्ट्रीट लाइट कनेक्शन काटे, चार लाख से अधिक लोग अंधेरी गलियों में ब्लैक आउट

300 से अधिक क्षेत्रों में स्ट्रीट लाइट कनेक्शन काटे, चार लाख से अधिक लोग अंधेरी गलियों में ब्लैक आउट

भोपाल. शहर की 300 से अधिक कॉलोनियों की स्ट्रीट लाइट बंद हो गई है। ब्लैक आउट की स्थिति है। करीब चार लाख लोग घर से बाहर निकलते ही अंधेरी गलियों में चलने मजबूर हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बिजली कंपनी ने नगर निगम के स्ट्रीट लाइट से लेकर वार्ड कार्यालयों, होर्डिंग और इसी तरह के बिजली कनेक्शन काट दिए हैं। बिजली कंपनी का नगर निगम पर दो माह का 12.7 करोड़ रुपए बिजली बिल बकाया हो गया है। रविवार को भी कंपनी ने 50 से अधिक कनेक्शन काटे।
अरेरा कॉलोनी, तुलसी नगर जैसे प्रमुख क्षेत्रों तक की स्ट्रीट लाइट बंद है। इसके साथ ही नर्मदापुरम रोड से लगी कॉलोनियों, भेल क्षेत्र, कोलार, नेहरू नगर, चार इमली तक की स्ट्रीट लाइट बंद है। लिंक रोड पर भी लाइट्स पूरी नहीं चल रही। बिजली कंपनी के अफसरों के अनुसार अगस्त के बाद नगर निगम ने बिजली का बकाया जमा नहीं किया है। कंपनी से उप महाप्रबंधक स्तर का अधिकारी निगम से वसूली के लिए लगाया गया, लेकिन राशि नहीं दी गई। ऐसे में दबाव बनाने केलिए जलापूर्ति वाले कनेक् शन को छोड़कर बाकी काटे जा रहे हैं। गौरतलब है कि नगर निगम ने बिजली कंपनी से अलग-अलग कार्यालय, प्रोजेक्ट्स के 1500 से अधिक कनेक्शन ले रखे हैं। इनका प्रतिमाह साढ़े छह करोड़ रुपए के लगभग बिजली बिल बनता है। दो माह से राशि नहीं दी, जिससे बकाया 12 करोड़ रुपए से अधिक हो गया। अब वसूली के लिए कनेक्शन काटे जा रहे हैं।
100 करोड़ बकाया पर काटा था पानी का कनेक्शन

करीब डेढ़ साल पहले निगम पर बिजली कंपनी का 100 करोड़ रुपए बकाया हो गया था। इसकी वसूली के लिए कंपनी ने पानी के कनेक्शन काटे थे। प्रमुख सचिव के बीच बचाव से चार घंटे में कनेक्शन जोड़े गए, इससे लोगों को एक दिन जलापूर्ति दिक्कत में रही।
अरेरा कॉलोनी में ई-1 को छोड़कर बाकी में अंधेरा
इस समस्या के चलते शहर की पॉश अरेरा कॉलोनी से लेकर कोलार की कई मुख्य सड़कों पर अंधेरा पसरा हुआ है। अरेरा कॉलोनी निवासी रमेश साहू ने बताया कि कुछ दिनों से स्थिति ज्यादा खराब हो गई है। सिर्फ अरेरा ई-1 की लाइटें जल रही हैं। बाकी ई-5 तक की लाइटें बंद हैं। रात को सड़कों पर चलना दूभर हो गया है। सड़कों पर गड्ढे अलग हैं, ऐसे में समस्या हो रही है। वहीं कोलार निवासी संजय साल्वे ने बताया कि कोलार सर्वधर्म में भी स्थिति ठीक नहीं है। सड़काें पर अंधेरा रहने के कारण आम आदमी को चलने में समस्या हो रही है। वाहनों की रोशनी में लोग आ जा रहे हैं।
नगर निगम ने दो माह से बिजली बिल जमा नहीं किए, इससे जलापूर्ति को छोड़कर बाकी के कनेक् शन काटे हैं।

– जाहिद खान, महाप्रबंधक, सिटी सर्कल भोपाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो