हॉकर्स कॉर्नर की सौगात से महरूम रह गए कई वार्ड

हॉकर्स कॉर्नर की सौगात से महरूम रह गए कई वार्ड

manish kushwah | Publish: Sep, 02 2018 04:01:11 PM (IST) | Updated: Sep, 02 2018 04:01:12 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

-कांग्रेस पार्षदों ने लगाए भेदभाव के आरोप, योजना तक नहीं बनाने की कही बात

भोपाल. राजधानी की सड़कों पर बेतरतीब लगने वाले अस्थायी बाजारी को स्थायी जगह मुहैया कराने के लिए नगर निगम ने प्रत्येक वार्ड में एक-एक हॉकर्स कॉर्नर बनाने की योजना तो तैयार की है, पर नए शहर में कई वार्ड ऐसे हैं जो इस सौगात से अभी भी महरूम हैं। नगर निगम ने यहां हॉकर्स बनाने के लिए योजना तक तैयार नहीं की है। खास बात है कि जिन वार्डों में हॉकर्स कॉर्नर नहीं बनाए गए हैं, उनके पार्षद कांग्रेस के हैं। लिहाजा इन सभी का एक स्वर में यही कहना है कि नगर निगम द्वारा उनके वार्ड के साथ भेदभाव किया जा रहा है। आरोप तो यहां तक लगाए जा रहे हैं कि सत्ताधारी दल के पार्षदों के वार्ड में हॉकर्स कॉर्नर बनकर तैयार भी हो गए हैं, पर कांग्रेस पार्षदों द्वारा उनके वार्डों में हॉकर्स कॉर्नर के लिए जगह मुहैया कराने के बाद भी हालात जस के तस बने हुए हैं।

वार्ड 27, 29,31 और84के पार्षदों का आरोप है कि मामला सिर्फ हॉकर्स कॉर्नर तक सीमित नहीं है, बल्कि विकास कार्यों में भी नगर निगम द्वारा भेदभाव किया जा रहा है, जिसके कारण कई विकास कार्यों के टेंडर होने के बाद भी इसके लिए जरूरी वर्क ऑर्डर तक जारी नहीं किए गए हैं। बहरहाल इन वार्डों में हॉकर्स कॉर्नर नहीं बनाए जाने के कारण मुख्य मार्ग पर ही हाथ ठेले लग रहे हैं, जिससे आवाजाही तो प्रभावित हो ही रही है साथ ही अन्य व्यवस्थाएं भी चरमरा रही हैं।

वार्ड की परेशानी, पार्षदों की जुबानी
वार्ड 84: पार्षद मनजीत मारन का आरोप है कि कोलार के अन्य वार्डों में तो विकास कार्य किए जा रहे हैं, पर उनके वार्ड में आज तक सड़क निर्माण नहीं किया गया है। कई विकास कार्य तो टेंडर और वर्क ऑर्डर जारी होने के बाद भी शुरू नहीं किए गए हैं। इसी तरह हॉकर्स कॉर्नर के लिए जमीन भी मुहैया कराई गई है, पर अधिकारियों ने तकनीकी कारण बताकर इससे पल्ला झाड़ लिया है।

वार्ड 29: स्थानीय पार्षद संतोष कंसाना का कहना है कि महापौर, नगर निगम अध्यक्ष समेत तमाम आला अधिकारियों को कई बार वार्ड की समस्याओं से अवगत कराया है, पर किसी ने ध्यान नहीं दिया। वार्ड में हॉकर्स कॉर्नर के निर्माण की मांग लंबे समय से की जा रही है, इसके लिए जरूरी जमीन तक उपलब्ध कर गई है, पर कोई नतीजा नहीं निकला। हॉकर्स कॉर्नर बनने से वार्ड के छोटे व्यवसायियों को व्यवस्थित जगह मिल सकेगी। इसके बाद भी उनके वार्ड से भेदभाव किया जा रहा है।

वार्ड 27: पार्षद प्रदीप मोनू सक्सेना के मुताबिक जब उन्होंने नगर निगम परिषद बैठक में उनके वार्ड में हॉकर्स कॉर्नर का निर्माण नहीं किए जाने की वजह पूछी तो नगर निगम अधिकारी कुछ नहीं बता पाए। वार्ड में हॉकर्स कॉर्नर का निर्माण होने से रहवासियों एवं व्यापारियों को फायदा मिलेगा। इसके बावजूद वार्ड में हॉकर्स कॉर्नर नहीं बनाया जा रहा है। वार्ड के साथ भेदभाव किया जा रहा है। अधिकारियों को भी कुछ वार्डों से मतलब है।

वार्ड 31: स्थानीय पार्षद अमित शर्मा ने बताया कि दो वर्ष पहले हॉकर्स कॉर्नर के लिए जमीन उपलब्ध कराई गई थी, पर अभी तक नगर निगम द्वारा यहां हॉकर्स कॉर्नर नहीं बनाया गया है। इस संबंध में महापौर एवं नगर निगम अधिकारी कोई जवाब नहीं दे रहे हैं। राजनीतिक चश्मे से देखकर विकास कार्य कराने की परंपरा ठीकी नहीं है। सिर्फ हॉकर्स कॉर्नर ही नहीं बल्कि कई योजनाओं का लाभ वार्ड के रहवासियों को नहीं मिल सका है। इसकी वजह ये है कि हम विपक्षी दल के पार्षद हैं।

इधर, लोकार्पण के इंतजार में हॉकर्स कॉर्नर
एक ओर जहां कई वार्डों में हॉकर्स कॉर्नर नहीं बनाए जाने के आरोप लग रहे हैं, वहीं दूसरी ओर नगर निगम द्वारा कैंपियन स्कूल के सामने एवं नूतन कॉलेज के सामने बनाए गए हॉकर्स कॉर्नर का लोकार्पण अभी तक नहीं किया जा सका है। इसकी वजह से यहां मुख्य मार्ग पर ही दुकानें लग रही हैं, जो आवाजाही में बाधक बनी हुई हैं।

परेशानी इन वार्डों में भी
कोलार के वार्ड 80 और 83 में भी हॉकर्स कॉर्नर नहीं बनाए गए हैं। वार्ड 80 के पार्षद रवींद्र यति का कहना है कि हॉकर्स कॉर्नर बनाने के लिए जगह प्रस्तावित है और जल्द ही निर्माण शुरू किया जाएगा। वहीं दूसरी ओर जोन 18 की अध्यक्ष एवं वार्ड 83 की पार्षद मनफूल मीणा तो अपने ही दल के विधायक पर आरोप लगा रही हैं कि उनकी वजह से हॉकर्स कॉर्नर समेत अन्य विकास कार्यों में नगर निगम अधिकारी अडंग़ा लगाए हुए हैं। जिससे रहवासी खासे परेशान हैं। मीणा के मुताबिक जो विकास कार्य किए जा रहे हैं वे भी गुणवत्तापूर्ण नहीं हैं।


सभी वार्डो में हॉकर्स कॉर्नर बनाए जाने है कुछ वार्डो में बन गए हं और कुछ वार्डो में काम चल रहा है। जल्द ही बचे हुए वार्डो में हॉकर्स कॉर्नर बनाए जाएगें। अगर किसी वार्ड में हॉकर्स कॉर्नर निर्माण में कोई परेशानी आ रही है तो उसको दूर किया जाएगा।
आलोक शर्मा, महापौर

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned