मध्यप्रदेश में आंधी-तूफान से 16 की मौत, सरकार ने किया 4-4 लाख मुआवजे का ऐलान

मध्यप्रदेश में आंधी-तूफान से 16 की मौत, सरकार ने किया 4-4 लाख मुआवजे का ऐलान

Manish Geete | Publish: Apr, 17 2019 02:29:01 PM (IST) | Updated: Apr, 17 2019 02:41:14 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

मध्यप्रदेश में आंधी-तूफान से 16 की मौत, सरकार ने किया 4-4 लाख मुआवजे का ऐलान

 

भोपाल। दो दिन पहले तक भीषण गर्मी से तप रहे प्रदेश में मंगलवार को मौसम ने अचानक करवट ली। एक साथ चार सिस्टम सक्रिय होने से प्रदेश के कई हिस्सों में आंधी के साथ ओलावृष्टि और तेज बारिश हुई। आकाशीय बिजली गिरने से विभिन्न जिलों में 13 लोगों की मौत हो गई। इसमें इंदौर में एक ही परिवार के तीन लोग शामिल हैं। बारिश के कारण तापमान में सबसे ज्यादा गिरावट छिंदवाड़ा जिले में आई है। यहां अधिकतम तापमान 24 घंटे में 18 डिग्री गिर गया। दर्जन भर जिलों के अधिकतम तापमान में 10 डिग्री से ज्यादा की गिरावट आई है।

 

चार लाख मुआवजा देगी कमलनाथ सरकार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस आपदा पर ट्वीट कर दुख जताया है और मुआवजे का भी ऐलान किया है। इसके बाद मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी दुख जताते हुए आपदा में मृतकों को परिवार को 4-4 लाख रुपए के मुआवजे का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री कमलनाथ के निर्देश पर राज्य शासन मृतकों के परिवारों के लिए 4-4 लाख रुपए की सहायता राशि मंजूर की है।


क्या कहता है मौसम विभाग
मौसम विशेषज्ञों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र और राजस्थान की ओर से आ रही चक्रवाती हवाओं से मौसम में बदलाव आया है।

कई जगह गेहूं भीग गया
प्रदेश के कई जिलों में आंधी के साथ आए बारिश और ओलावृष्टि के कारण फसलें खराब हो गई। अशोकनगर जिले में पांच हजार बोरी गेहूं भीग गया। राजगढ़ से भी अनाज के नुकसान की खबर है। गुना में भी सरकारी गोदाम में रखा गेहूं भीग गया।


यहां भी गिरी आकाशीय बिजली
-उज्जैन के केसवाल के शरीफ पर गाज करने से मौत हो गई।
-शाजापुर के पीरखेड़ी अभयपुर में रणजीत सिंह ने भी दम तोड़ दिया।
-झाबुआ के ग्राम मायावाट के तड़वी फलिए में तीन लोगों पर गाज गिरी। एक की मौत, दो घायल हुए।
-बड़वाह के ग्राम काटफूट में खेत पर गए एक ग्रामीण को भी आकाशीय बिजली ने अपनी चपेट में ले लिया।
-धार के पीपलिया में सुभाष निवासी नांदवा और राहुल निवासी शंभूपाड़ा की मौत हो गई।
-रतलाम के सैलानी क्षेत्र में बालिका तुलसी पिता मदनलाल खराड़ी की मौत हो गई। शिवानी घायल है।
-राजगढ़ के सारंगपुर के पढ़ाना क्षेत्र में गिरी गाज की चपेट में आकर एक 70 वर्षीय महिला की मौत हो गई।
रतलाम के नामली के ग्राम बाजेड़ा में किसान ससमरथ की गाज गिरने से मौत।
-आष्टा के अरनियाराम के किसान दिलीप पुत्र बाबूलाल पेड़ गिरने से उसकी चपेट में आ गए। उसकी भी मौत हो गई।

तीन राज्यों में 31 मौत
आंधी-तूफान का कहर मध्यप्रदेश समेत गुजरात और राजस्थान में भी था। अब तक तीनों राज्यों से 31 लोगों की मौत की खबर है, जबकि कई दर्जन लोग घायल है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned