बाजुओं का दम दिखाने तैयार हैं देशभर के स्ट्रॉन्गमैन

ऑल इंडिया स्ट्रॉन्गमैन इंडिया लीग का आयोजन 19 को इंदौर में, देश के चुनिंदा 150 प्लेयर में चार भोपाल के

By: hitesh sharma

Published: 03 Jan 2019, 01:53 PM IST

भोपाल। ऑल इंडिया स्ट्रांग मैन इंडिया लीग का आयोजन 19 जनवरी को किया जा रहा है। इसमें एमपी के 50 स्ट्रॉन्गमैन प्लेयर पार्टिसिपेट करेंगे, जबकि भोपाल के चार खिलाड़ी मध्य प्रदेश की टीम का हिस्सा होंगे। चैंपियनशिप का आयोजन आईआईएमए, इंदौर में किया जाएगा।

26 कैटेगरी में खेली जाने वाली इस चैंपियनशिप में देशभर के चुनिंदा 150 स्ट्रॉन्गमैन प्लेयर पार्टिसिपेट करेंगे। इसके विनर को 54 हजार की प्राइजमनी दी जाएगी। एमपी स्ट्रॉन्गमैन एसोसिएशन के सचिव अर्नव घोष ने बताया कि भोपाल की सफलता के बाद हमने इंदौर में ऑल इंडिया स्ट्रांग मैन इंडिया लीग का आयोजन कराने का फैसला लिया। जिससे ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ी निकल सकें। उन्होंने बताया कि यह खेल यूएसए का फेमस गेम है, लेकिन इंडिया में भी इस खेल से नए-नए खिलाड़ी निकल रहे हैं।

भोपाल और इंदौर के चुनिंदा प्लेयर
इस चैंपियनशिप में भोपाल के चुनिंदा प्लेयर को एमपी की टीम में चुना गया है। इसमें स्टार प्लेयर धीरज सिंह राजपूत और वुमन प्लेयर प्रियंका वैश्य के अलावा आशीष जैन और जितेंद्र जायसवाल शामिल होंगे। जबकि इंदौर के तीन प्लेयर सुमित पालीवाल, योगेंद्र हार्डिया और धर्मेंद्र पालीवाल अपने बाजुआं का दम दिखाते नजर आएंगे। इसमें एमपी के कुल 50 स्ट्रॉन्गमैन प्लेयर शामिल होंगे।
चैंपियनशिप में होने वाले इंवेंट्स
इस दौरान चैंपियनशिप में चार इवेंट्स आयोजित किए जाएंगे। इसमें टायर फिल्प, फारमर वॉल्क, डेडलिफ्ट और फ्रंड होल्डिंग शामिल होंगे।

चार कैटेगरी में होगी चैंपियनशिप
यह चैंपियनशिप चार कैटेगरी मेें खेली जाएगी। इसमें मैन में 60 केजी, 75 केजी, 105 और 105 से अधिक की कैटेगरी शामिल होगी, जबकि वुमन कैटेगरी ओपन रहेगी।
अमेरिया-यूरोप में फेमस गेम
स्ट्रांग मैन गेम अमेरिका के बाद यूरोप में भी काफी फेमस है। वहां अलग-अलग लेवल पर पार्टिसिपेट को काफी टफ टास्क दिए जाते हैं। उन्हें तीन सौ से पांच सौ पाउंड तक वेट खींचना पड़ता है। इसके लिए कई यूथ सालों तक तैयारी करते हैं। पिछले तीन-चार सालों में भारत में इसे लेकर नेशनल और स्टेट लेवल के कॉम्पीटिशन होने लगे हैं।

hitesh sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned