scriptप्रैक्टिकल के नंबर नहीं मिलने से स्‍टूडेंट पहुंचे DEO ऑफिस,दिए जांच के आदेश | Students did not get Practical number | Patrika News
भोपाल

प्रैक्टिकल के नंबर नहीं मिलने से स्‍टूडेंट पहुंचे DEO ऑफिस,दिए जांच के आदेश

गुरुनानक पब्लिक स्कूल के 10वीं के स्‍टूडेंट और उनके अभिभावक पहुंचे DEO ऑफिस…

भोपालMay 16, 2019 / 04:47 pm

Amit Mishra

news

प्रैक्टिकल के नंबर नहीं ​मिलने से स्‍टूडेंट पहुंचे DEO ऑफिस,दिए जांच के आदेश

भोपाल। एमपी बोर्ड के रिजल्ट आने के 24 घंटे बाद राजधानी भोपाल के गुरुनानक पब्लिक स्कूल के 10वीं के दर्जनभर से अधिक स्‍टूडेंट और उनके अभिभावक DEO ऑफिस पहुंचे। अभिभावकों का आरोप है कि छात्रों को प्रैक्टिकल के नंबर नहीं दिए गए। जबकि छात्रों का प्रैक्टिकल भी हुआ था लेकिन प्रैक्टिकल में एक भी नम्बर नहीं दिया गया। छात्रों को प्रैक्टिकल के नंबर नहीं मिलने की सूचना मिलते ही DEO धर्मेंद्र शर्मा ने दिए जांच के आदेश दिए है।


गगनऔर आयुष्मान ने पहला स्थान हासिल किया…
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 15 मई को 10वीं व 12वीं के नतीजे घोषित किए थे। 10वीं में लड़कों ने बाजी मारी। 500 में 499 अंक लाकर सागर के गगन दीक्षित और आयुष्मान ताम्रकर ने संयुक्त रूप से पहला स्थान हासिल किया। वहीं 12वीं में 500 में 486 अंक लाकर आर्या जैन साइंस में, 486 अंक के साथ ही विवेक गुप्ता कॉमर्स में और 479 अंक लाकर दृष्टि सनोडिया कला संकाय में अव्वल रहीं।


बोर्ड के रिजल्ट में 10वीं में 61 फीसदी तो 12वीं में 72 फीसदी विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए। पिछले वर्ष से तुलना करें तो 10वीं का रिजल्ट पांच फीसदी गिरा है तो 12वीं में 4.3 फीसदी का सुधार देखा गया।

नीमच जिला रहा अव्वल

बोर्ड में सफल छात्राओं का प्रतिशत 63.69 तो छात्रों का 59.15 रहा। वहीं हायर सेकंडरी में 68.94 छात्र और 76.31 प्रतिशत छात्राओं ने सफलता हासिल की। हाईस्कूल में 82.89 प्रतिशत विद्यार्थियों की सफलता के साथ नीमच पहले और 82.12 फीसदी के साथ देवास दूसरे स्थान पर रहा। हायर सेकंडरी में 85.22 फीसदी विद्यार्थियों की सफलता के साथ नीमच पहले तथा 85.07 फीसदी सफलता के साथ हरदा दूसरे स्थान पर रहा।


दसवीं में 61.3%
लड़कियां – 63.69%
लड़के – 59.15%

बारहवीं में 72.4%
लड़कियां – 76.31%
लड़के – 68.94%

चौकीदार के बेटे ने दसवीं में पाया पहला स्थान

घर की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के बावजूद दिन-रात मेहनत कर सागर के आयुष्मान ताम्रकर ने 10वीं में पहला स्थान हासिल किया है। पिता विमल ताम्रकर एक मैरिज गार्डन में चौकीदार हैं। मां बरखा ताम्रकर ने बताया उनकी तबियत ठीक नहीं रहती है। वे अब दवाई के भरोसे हैं। कई बार ऐसा भी हुआ, जब आयुष्मान ने पिता की जगह ड्यूटी कर परिवार को संभाला।

नहीं आएगी अड़चन

एक्सीलेंस स्कूल के प्राचार्य आरके वैद्य ने कहा, आयुष्मान की इच्छानुसार उसे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग कराई जाएगी। पढ़ाई में कोई अड़चन नहीं आएगी।

खुद मेहनत कर पाई सफलता

आर्या जैन 12वीं चन्देरी शासकीय मॉडल स्कूल की छात्रा आर्या जैन ने बगैर टयूशन के पढ़ाई कर साइंस कैटेगरी में पहला स्थान हासिल किया है। आर्या ने दिन-रात मेहनत कर यह सफलता हासिल की है। अपनी सफलता का श्रेय उसने माता-पिता व गुरुजनों को दिया, जिनकी प्रेरणा से वह इस मुकाम तक पहुंच पाई। आर्या के पिता कोरियर सर्विस चलाते हैं। माता रश्मि जैन गृहिणी हैं।

Home / Bhopal / प्रैक्टिकल के नंबर नहीं मिलने से स्‍टूडेंट पहुंचे DEO ऑफिस,दिए जांच के आदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो