scriptओपन स्कूल के नए पाठ्यक्रम से आईटीआई करने वाले छात्र होंगे 12वीं के समकक्ष | Students of ITI from the open school's new course will be equivalent | Patrika News

ओपन स्कूल के नए पाठ्यक्रम से आईटीआई करने वाले छात्र होंगे 12वीं के समकक्ष

locationभोपालPublished: Jan 10, 2019 10:25:34 am

Submitted by:

Radhyshyam dangi

भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान, अहमदाबाद ने तैयार किया पाठ्यक्रम

SCHOOL

Twenty-four schools have recorded less than 20 schools still not closed

भोपाल. ओपन स्कूल और कौशल विकास विभाग के अनुबंध के बाद अब आईटीआई करने वाले छात्रों को भी १२वीं के समकक्ष मान्यता मिलेगी। राज्य ओपन स्कूल ने इसके लिए एक अलग पाठ्यक्रम तैयार किया है, जिसे कौशल विकास विभाग के साथ मिलकर चलाया जाएगा। इसका पूरा पाठ्यक्रम अहमदाबाद स्थित भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान ने तैयार किया है। अब हर वो छात्र जो आईटीआई करने के साथ आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहता है या उच्च शिक्षा हासिल करना चाहता हैं तो वह ओपन स्कूल के उद्यमिता एवं रोजगार कौशल का प्रमाण पत्र व डिप्लोमा लेकर जारी रख सकता है। ओपन स्कूल और कौशल विकास विभाग के बीच एक अनुबंध के तहत यह नया पाठ्यक्रम चालू किया गया है। इस पाठ्यक्रम में पहली बार प्रदेशभर की आईटीआई के १ हजार बच्चों ने हाल ही में परीक्षा दी है। परीक्षा के बाद इन सभी को १२वीं के समकक्ष मान्यता वाला प्रमाण पत्र और डिप्लोमा जारी किया जाएगा।
बोर्ड नहीं कर पाया

यह पाठ्यक्रम शुरुआत में माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा लागू करने की कार्य योजना बनाई गई थी, लेकिन उद्यमिता संबंधी पाठ्यक्रम, किताबों में नहीं होने के कारण मंडल इसे समय पर लागू नहीं कर पाया। ओपन स्कूल की किताबों में उद्यमिता पाठ्यक्रम होने के कारण इसे आसानी से लागू किया जा सका। भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान ने इस पाठ्यक्रम में १२ अध्याय शामिल किए गए हैं। इसमें व्यवहारिक ज्ञान को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया है। यह कोर्स करने वाले छात्रों को प्रायौगिक तौर पर अलग-अलग विषयों पर प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी तैयार करना होगी, जिससे छात्रों को प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने में मदद मिलेगी।
तीन भाषा में से चुनना होगी एक

१०वीं पास बच्चे जो आईटीआई प्रमाण पत्रधारी हो, उन्हें हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत या उर्दू में से किसी एक भाषाई विषय का चयन करना होगा। इसके अलावा रोजगार कौशल एवं उद्यमिता की परीक्षा पास कर आईटीआई के तीन विषयों की क्रेडिट मिल जाएगी। इसके बाद संबंधित छात्रों को १२वीं के समकक्ष की अंकसूचियां दी जाएगी।
हमने पहली बार यह पाठ्यक्रम लागू किया है। अब १०वीं पास बच्चे जो आईटीआई करके आगे पढऩा चाहते हैं, वे इसका लाभ ले सकते हैं। इस पाठ्यक्रम में एक भाषाई विषय के साथ तीन अपने ट्रैड के विषयों की पढ़ाई करना होगी। इसमें व्यवहारिक ज्ञान से बच्चों का संपूर्ण विकास होगा।
पीआर तिवारी, संचालक, ओपन स्कूल

ट्रेंडिंग वीडियो