scriptकक्षाओं में छात्राएं लगा रहीं थी झाड़ू, छात्र खेल रहे थे चौपड़ | Students playing in classrooms | Patrika News

कक्षाओं में छात्राएं लगा रहीं थी झाड़ू, छात्र खेल रहे थे चौपड़

locationभोपालPublished: Mar 13, 2018 09:01:07 am

सोमवार दोपहर 3 बजे गांधीनगर के शासकीय महात्मा गांधी प्राथमिक शाला का हाल

school

Government Mahatma Gandhi Primary School Gandhinagar Bhopal

भोपाल। प्रदेश सरकार शासकीय स्कूलों में जहां शिक्षा की गुणवत्ता में सुधारने कई योजनाएं चला रही है वहीं दूसरी ओर गांधीनगर के स्कूल में पढ़ाई के समय में बच्चे खेल में लगे रहते हैं और छात्राएं क्लासरूम की झाड़ू लगाती हैं।

सोमवार दोपहर ३ बजे गांधीनगर के शासकीय महात्मा गांधी प्राथमिक शाला में पहली और दूसरी कक्षा के छात्र चौपड़ खेल रहे थे और छात्राएं झाड़ू लगा रही थी। स्कूल में १३ शिक्षकों का स्टाफ होने के बाद भी न तो इन बच्चों को कोई रोक रहा था और न ही उन्हें पढ़ाया जा रहा था।

एक प्रभारी छुट्टी पर दूसरी काम में व्यस्त
बताया जाता है कि स्कूल की प्रभारी ओसिला मिंच ५ मार्च से मेडिकल छु_ी पर थीं और वर्तमान में प्रभारी शैला राजपूत दूसरे काम में व्यस्त थीं। शिक्षका अनिता श्रीवास्तव ने बताया कि अभी परीक्षा का समय है इसलिए हम स्कूल में व्यवस्था करने में लगे हैं इसी वजह से बच्चे खेल में लगे हैं।

 

४१९ बच्चों में से सिर्फ १५ ने खाया मध्याह्न भोजन
स्कूल में छात्रों की संख्या ४१९ है इनके लिए प्रतिदिन मध्याह्न भोजन मंगाया जाता है लेकिन स्कूल में सोमवार को सिर्फ १५ बच्चों ने ही भोजन किया। ऐसे में सरकार की योजना का लाभ न मिलने से आर्थिक नुकसान भी हो रहा है। स्कूल के मध्याह्न भोजन रजिस्टर से २८ फरवरी के बाद की इंट्री गायब है ऐसे में मध्याह्न भोजन की व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हैं।

 

बदहाल पड़े शौचालय
स्कूल में बने शौंचालय की स्थिति बदहाल हैं। स्कूल के शौंचालय में न तो सफाई थी और न ही पानी। शौँचालय का गेट टूटा हुआ है। राजधानी भोपाल में चल रहे स्वच्छता अभियान के बीच छात्र-छात्राएं खुले में जाने को मजबूर हैं।

 

छात्राएं अपनी मर्जी से झाड़ू लगा रही हैं
मध्याह्न भोजन के रजिस्टर में इंट्री नहीं है यह हमारी गलती है। हमें कई काम में लगा दिया जाता है। अभी परीक्षा का समय है इसलिए हम स्कूल में व्यवस्था करने में लगे हैं इसी वजह से बच्चे खेल में लगे हैं। छात्राएं अपनी मर्जी से झाड़ू लगा रही हैं।
अनिता श्रीवास्तव, शिक्षिका
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो