अब 10वीं 12वीं में फेल छात्र सीधे भर सकेंगे परीक्षा फॉर्म, नामांकन कराने की जरूरत नहीं

- शुरू की ऑनलाइन प्रक्रिया....

By: Ashtha Awasthi

Published: 20 Nov 2020, 01:19 PM IST

भोपाल। मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (Madhya Pradesh Board of Secondary Education) ने सत्र 2020-21 के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की जरूरी प्रक्रिया शुरू कर दी है। जानकारी के लिए बता दें इसमें छात्रों द्वारा पूछे गए महत्वपूर्ण सवालों के आधार पर इसे तैयार किया गया है। जिसके अनुसार 10वीं 12वीं में फेल हो चुके छात्रों को दोबारा नामांकन कराने की जरूरत नहीं है। वह सीधे फॉर्म भर सकते हैं। स्टूडेंट www.mpbse.nic.in पर लॉग इन कर परीक्षा का आवेदन पत्र भर सकते हैं।

untitledjail-1453644338_835x547.jpg

बच्चों का नहीं होगा जनरल प्रमोशन

वहीं दूसरी ओर कोरोना के चलते बंद पड़े स्कूले के नहीं खुलने के कारण अब बच्चों का जनरल प्रमोशन दिए जाने की मांग उठने लगी है। इस बारे में स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने एक सिरे से खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि जनरल प्रमोशन से प्रदेश में शिक्षा के स्तर को नुकसान होगा। यह बच्चों के भविष्य के लिए भी अच्छा नहीं है।

 

images_1591283735042_close_up_hand_writing_exam_with_students_course_73622_714.jpg

शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने ये बात एसोसिएशन ऑफ अन-एडेड प्राइवेट स्कूल्ज मध्यप्रदेश एवं सहोदय ग्रुप ऑफ सीबीएसई स्कूल के सयुंक्त प्रतिनिधि मंडल से कही। मंडल ने जल्द स्कूल शुरू किए जाने की बात को लेकर मंत्री से गुरुवार को मुलाकात की थी। मंत्री परमार ने कहा कि कोरोना काल में विद्यालयों के बंद होने के कारण विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं सम्पूर्ण स्कूल शिक्षा क्षेत्र को काफी नुकसान पहुंचा है।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned