script1200 करोड़ में बन रहे 6 मेडिकल कॉलेज, हजारों स्टूडेंट बनेंगे डॉक्टर, देखें लिस्ट | Students will become doctors in 6 medical colleges of the state | Patrika News

1200 करोड़ में बन रहे 6 मेडिकल कॉलेज, हजारों स्टूडेंट बनेंगे डॉक्टर, देखें लिस्ट

locationभोपालPublished: Jul 28, 2022 12:38:49 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

प्रदेश के 6 जिलों में नए मेडिकल कॉलेज के निर्माण को स्वीकृति मिली है, ये मेडिकल कॉलेज करीब 1200 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होंगे.

1200 करोड़ में बन रहे 6 मेडिकल कॉलेज, हजारों स्टूडेंट बनेंगे डॉक्टर, देखें लिस्ट

1200 करोड़ में बन रहे 6 मेडिकल कॉलेज, हजारों स्टूडेंट बनेंगे डॉक्टर, देखें लिस्ट

भोपाल. मध्यप्रदेश के 6 जिलों में नए मेडिकल कॉलेज के निर्माण को स्वीकृति मिली है, ये मेडिकल कॉलेज करीब 1200 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होंगे, इन मेडिकल कॉलेजों में पढ़कर प्रदेश के हजारों युवा डॉक्टर बनेंगे, अच्छी बात ये है कि ये मेडिकल कॉलेज उन जिलों में खुलने जा रहे हैं, जो जिले सालों से पिछले हुए हैं या जिन जिलों में विकास की रफ्तार धीमी है, ऐसे में इन जिलों में मेडिकल कॉलेज आने से क्षेत्र का निश्चित ही विकास होगा, आईये जानते हैं, ये मेडिकल कॉलेज कहां-कहां खुल रहे हैं, और वर्तमान में उनके निर्माण की क्या स्थिति चल रही है।

इन जिलों में बनेंगे 6 मेडिकल कॉलेज

सरकार ने प्रदेश में 6 नए मेडिकल कॉलेज को स्वीकृति दी है, इन कॉलेजों के निर्माण के बाद प्रदेश में कुल 20 सरकारी मेडिकल कॉलेज हो जाएंगे, ये मेडिकल कॉलेज 1. मंडला 2. सिंगरौली 3. राजगढ़ 4. श्योपुर 5. नीमच और 6. मंदसौर में खुलेंगे, जिसके तहत नीमच जिले में युद्ध स्तर पर काम चल रहा है।

255.78 करोड़ की लागत से नीमच में बनेगा मेडिकल कॉलेज

जमीन से लेकर निर्माण कंपनी व टेंडर सहित सभी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब सिर्फ भूमिपूजन होने का इंतजार है। बिना भूमिपूजन के भी विभागीय अधिकारियों के आदेश के बाद निर्माण शुरु हो सकता है। नीमच में मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए कई वर्षो से खुली आंखों से सपना संजोया जा रहा था, अब इसके पूरे होने का समय आ गया है। मेडिकल कॉलेज के निर्माण के साथ ही स्वास्थ्य सुविधाओं को पंख लगेंगे और अब तक भीलवाड़ा, उदयपुर सहित राजस्थान के शहरों में उपचार के लिए जिलेवासियों की निर्भरता भी कम होगी। 97 हजार 452 वर्गमीटर की जमीन पर 255.78 करोड़ की लागत से नीमच के सपनों को मेडिकल कॉलेज बनेगा।

लंबे संघर्ष और दो बार जिला बंद कराने के बाद मेडिकल कॉलेज की सौगात मिली थी। कैबिनेट से मंजूरी के बाद टेंडर हुए और निर्माण कंपनी भी तय है। अब जब सबकुछ पटरी पर है तो भूमिपूजन का इंतजार है या फिर सीधे निर्माण शुरु करने के लिए उच्चाधिकारियों की हरी झंडी का इंतजार है। कनावटी के समीप 97 हजार 452 वर्गमीटर जमीन समतल हो चुकी है। यहां 255.78 करोड़ में मेडिकल कॉलेज बनेगा। सब तैयारियां व प्रक्रिया पूरी है तो सिर्फ इस बात का इंतजार है कि भूमिपूजन के बाद काम शुरु होगा या सीधे निर्माण शुरु हो जाएगा।

जनता ने लड़ी लड़ाई, अब निर्माण का इंतजार

नीमच जगरण मंच के बैनर तले हुए आंदोलन हुआ। मेडिकल कॉलेज के लिए जिले की जनता ने बड़ी लड़ाई लड़ी। जिले की साढ़े 8 लाख जनता ने एक स्वर में मेडिकल कॉलेज के लिए आवाज उठाई। जन सहयोग से आंदोलन को सफलता मिली। 30 नवंबर 2021 को नीमच में मेडिकल कॉलेज के लिए 255.78 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए। और इसके बाद 9 नवंबर 2021 को मेडिकल कॉलेज के लिए भूमि आवंटित हुई। जनवरी 22 में कनावटी के समीप स्वीकृत 97 हजार 452 वर्गमीटर भूमि पर मेडिकल कॉलेज की आधारशीला रखे जाने का रास्ता भी साफ हो गया था। अब सिर्फ निर्माण कार्य शुरु होने का इंतजार है। जानकारी के अनुसार निर्माण शुरु होने के दो साल में मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हो जाएगा।

आचार संहिता के कारण हुई देरी, अब शुरू होगा निर्माण

कनावटी के समीप मेडिकल कॉलेज निर्माण होना है। इसके लिए ठेकेदार द्वारा जमीन को समतल कर लिया गया है। प्लान से लेकर निर्माण की सभी प्रक्रिया व तैयारी पूरी है। चिकित्सा शिक्षा विभाग से ड्रांईग फायनल होगी उसी अनुसार निर्माण होगा। गुजरात की कंपनी को निर्माण करना है। ठेकेदार द्वारा अब तक मजदूरों के लिए निवास, लैब, मटेरियल रखने के लिए शेड, ऑफिस आदि का कार्य प्रारंभ किया है। अब तक यहां हुए काम की जानकारी विभागीय अधिकारियों को भी है। लेकिन भूमिपूजन या सीधे निर्माण के असंमस में काम की शुरुआत नहीं हुई है। विभागीय अधिकारी इस बात की संभावना जता रहे कि निर्माण में हो रही देरी के कारण नींव के काम की शुरुआत करवाई जा सकती है। इसके बाद भी भूमिपूजन हो सकता है। मुख्यमंत्री या जिले की प्रभारी मंत्री के यहां आकर भूमिपूजन करने की संभावना है। आचार संहिता लगने के कारण इसके भूमिपूजन में देरी भी हो रही है। ऐसे में अब जब पंचायत व निकाय चुनाव हो चुके है और अगले साल विधानसभा चुनाव है तो जल्द भूमिपूजन करने के साथ निर्माण शुरु कराया जाएगा।

हमारी तैयारियां पूरी

मेडिकल कॉलेज भूमि स्थल पर लेवलिंग कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। ठेकेदार की ओर से स्वयं के लिए ऑफिस, मजदूरों के लिए निवास, मटेरियल रखने के लिए गोदाम सहित सभी प्रारंभिक तैयारियां पूरी कर ली है। भूमिपूजन की तैयारी भी पूरी है। जैसे निर्देश मिलेंगे उसी अनुसार काम शुरु हो जाएगा।

– इशान निगम, परियोजना यंत्री पीआइयू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो