scriptबड़ी खबर: 500 रुपए जमा करने पर मिलेगा प्रमोशन, दो महीने चलेगी प्रक्रिया | Students will get promotion by depositing five hundred rupees | Patrika News

बड़ी खबर: 500 रुपए जमा करने पर मिलेगा प्रमोशन, दो महीने चलेगी प्रक्रिया

locationभोपालPublished: Oct 29, 2020 12:42:04 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

पहली किस्त के तौर पर 500 जमा करना होगा। छात्रों को अगली क्लास में प्रवेश मिल जाएगा।

बड़ी खबर: 500 रुपए जमा करने पर मिलेगा प्रमोशन, दो महीने चलेगी प्रक्रिया

बड़ी खबर: 500 रुपए जमा करने पर मिलेगा प्रमोशन, दो महीने चलेगी प्रक्रिया

भोपाल. मध्य प्रदेश के सरकारी व निजी कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों को अगली क्लास व अगले साल में प्रवेश देने की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इसके लिए छात्र को इ-प्रवेश की वेबसाइट में जाकर प्रमोट बॉक्स में जाकर नामांकन करना होगा और पहली किस्त के तौर पर 500 जमा करना होगा। छात्रों को अगली क्लास में प्रवेश मिल जाएगा।
प्रदेश के विभिन्न कॉलेजों में 5 लाख से ज्यादा छात्रों को द्वितीय और तृतीय वर्ष में प्रमोट बॉक्स में ऑनलाइन प्रवेश दिया जाएगा। कॉलेज की प्रवेश समिति इ-प्रवेश पोर्टल पर छात्रों का नामांकन क्रमांक दर्ज करेगी। इसमें छात्र का संपूर्ण विवरण पोर्टल पर फॉर्म के रूप में प्रदर्शित होने लगेगा। इस दौरान कॉलेज ऑनलाइन सत्यापन करेगा और प्रवेश शुल्क व पोर्टल शुल्क के लिए लिंक इनीशिएट करेगा। अधिकारियों का कहना है कि दूसरे और तृतीय वर्ष का दाखिला लेने वाले छात्रों का एप्स पोर्टल पर लॉगिन आईडी से प्रवेश शुल्क की प्रथम किस्त के रूप में 500 जमा करना होगा। शेष राशि कॉलेज द्वारा निर्धारित किस्त कॉलेज शुरू होने पर जमा की जा सकेगी।
अधिकारियों के मुताबिक छात्रों को परेशानी ना हो इसलिए सुविधा दी जा रही है। उच्च शिक्षा के ओएसडी डीके शुक्ला ने कहा इस प्रक्रिया में छात्रों को कॉलेज आने की जरूरत ही नहीं है। छात्र को आईडी पासवर्ड प्रथम वर्ष में ही दिए गए थे। यह प्रक्रिया 2 महीने में पूरी हो जाएगी जब भी कॉलेज खुलेंगे तब संबंधित छात्रों का दस्तावेजों का सत्यापन कराना होगा।
क्या है प्रमोट बॉक्स
उच्च शिक्षा विभाग ने सेकंड ईयर और थर्ड ईयर पर पहुंचने वाले छात्रों के लिए प्रमोट बॉक्स बनाया है। कॉलेज की प्रवेश समिति विभाग के प्रमुख बॉक्स पर क्लिक कर छात्र को अगली कक्षा प्रोविजनल प्रवेश के लिए प्रमोट करेगी जिससे छात्र की समस्त जानकारी रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो