scriptएड्स बचाव के लिए स्टूडेंटस ने सीखे ये गुर.. आप भी सीखें | studnets are learing about AIDS with poem, debate and... | Patrika News
भोपाल

एड्स बचाव के लिए स्टूडेंटस ने सीखे ये गुर.. आप भी सीखें

स्वास्थ्य: रेड रिबन के आयोजन में छात्र/छात्राएं बराबरी से ले रहे भाग

भोपालMar 23, 2018 / 08:44 pm

शकील खान

students

भोपाल। एड्स सहित दूसरी गंभीर बीमारियों के इलाज और बचाव के लिए स्टूडेंट को जागरुक किया जा रहा है। इसके लिए शहर के कुछ स्कूलों में कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

इसके लिए वाद विवाद प्रतियोगिताओं से लेकर कवितापाठ और दूसरे काम्पटीशन का सहारा लिया गया है। क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान में रेड रिबन के एड्स के बचाव और जागरुकता के आयोजन में बीएड, एमएड कर रहे राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई से जुड़े छात्र-छात्राओं ने बराबरी से भाग लिया।

इसमें एनएसएस से जुड़े करीब 60 छात्र-छात्राओं ने रेड रिबन क्लब द्वारा करवाई गई स्वास्थ्य और एचआईवी से बचाव को लेकर प्रश्र उत्तरी प्रतिस्पर्धा, तात्कालिन भाषण, कविता पाठ, वाद विवाद प्रतिस्पर्धा के साथ पोस्टर स्लोगन भी बनाए।

एड्स पर हुई प्रतिस्पर्धा में तात्कालिन भाषण में प्रथम छात्रा महिमा दुबे, कविता पाठ में अनीता शर्मा और दो ग्रुपों में की गई प्रश्नोंत्तरी प्रतिस्पर्धा में दो छात्रा और दो छात्र बराबरी से प्रथम रहे।

छात्र सूरज तुपट ने बताया कि रीजनल कॉलेज में बीएड, एमएड करने के लिए हमारे सभी छात्र देश के कोने कोने से आए है। कुछ ग्रमीण क्षेत्र से भी एनएसएस में अन्य जागरुकता के आयोजन में तो सभी भाग लेते है, एड्स व रेड रिबन क्लब के इस आयोजन में छात्राएं पहले ज्यादा भागेदारी नहीं करती थी, लेकिन अब काफी परिवर्तन देखने को मिल रहा है।

गुप्त रोग व उस पर सुधार को लेकर खुले विचारों के साथ वह बराबरी से प्रतिस्पर्धा में भाग ले रही थी। इसकी संस्थान के प्राचार्य प्रो. एन. प्रधान ने ने भी प्रशंसा की है।

wires

स्ट्रीट लाइट बंद, खुले पड़े हैं बिजली के तार

खंभों पर स्ट्रीट लाइट तो लगी है लेकिन ये कभी रोशनी नहीं दे रही हैं। वहीं बिजली के तार खुले पड़े हैं। ऐसे में हादसों का खतरा है। ये हाल अस्सी फीट रोड स्थित पुष्पा नगर के हैं। इसके कारण कॉलोनी के कई लोग परेशान हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत रात के समय आ रही है।

रहवासियों के मुताबिक मामले में कई बार नगर निगम सहित जनप्रतिनिधियों से शिकायत की जा चुकी है लेकिन कोई समाधान नहीं निकला। न तो यहां सुधार कराया गया और न ही इस ओर कोई ध्यान दे रहा है। वहीं दूसरी तरफ इलाके में गंदगी भी पसरी हुई है।

यहां की सफाई नहीं की गई। यह रास्ता रेलवे स्टेशन पहुंचने और हमीदिया रोड जाने के मुख्य मार्ग बन गया है ऐसे में बड़ी संख्या में वाहनों की आवाजाही होती है। इसके बाद भी यहां की समस्याओं पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

Home / Bhopal / एड्स बचाव के लिए स्टूडेंटस ने सीखे ये गुर.. आप भी सीखें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो