scriptLPG cylinder के दाम में मिलने वाली है राहत, सिर्फ 587 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर | Subsidy to start on LPG cylinder ling bank account to aadhar | Patrika News

LPG cylinder के दाम में मिलने वाली है राहत, सिर्फ 587 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर

locationभोपालPublished: Aug 02, 2022 03:33:58 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली है सब्सिडी, बस करना होगा ये काम

subsidy_to_start_on_lpg_cylinder_ling_bank_account_to_aadhar.jpg

भोपाल. देश में लगातार बढ़ते एलपीजी सिलेंडर के दाम से राहत मिलती नजर आ रही है। गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को दोबारा से शुरू करने की तैयारी की जा रही है। केंद्र सरकार से मिली राहत के बाद सिलेंडर 587 रुपए में मिलेगा।

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती से आंम आदमी को बड़ी राहत मिलेगी। फिलहाल बढ़ती महंगाई ने घर का बजट बिगाड़ दिया है। एक तरफ डीजल पेट्रोल के बढ़े दाम से सभी चीजों के बाव आसमान छूने लगे हैं वही सिलेंडर की कीमत ने तो घरों का बजट ही बिगाड़ दिया।

आजकल रसोई की सबसे अहम जरूरत गैस सिलेंडर ही है इसके बिना खाना नहीं बनाया जाता है। देश में गरीब परिवारों को सरकार ने मुफ्त में गैस कलेक्शन और सिलेंडर दिया था। लेकिन सिलेंडर के बढ़ते दाम के चलते लोग उसे भरवाने ही नहीं सके। देश में पेट्रोलियम कंपनी ने सिलेंडर की कीमतें बढ़ाती गई और कोरोना के समय में सरकार ने सब्सिडी भी बंद कर दी।

सब्सिडी देने की तैयारी
बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार अब फिर से गैस सिलेंडर पर मिलने वाले सब्सिडी को बहाल करने जा रही है। इसे लेकर एक प्रस्ताव भी तैयार किया गया है जो वित्त मंत्रालय को भेजा गया है। इसके तहत झारखंड, मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्यों में रसोई गैस पर सब्सिडी देने के साथ देश के अन्य राज्यों में भी लागू करने पर विचार किया जा रहा है। इस प्रस्ताव को वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिलती है तो केंद्र सरकार को पेट्रोलियम कंपनियों को 303 की सब्सिडी देनी होगी। इससे उपभोक्ताओं को मिलने वाला गैस सिलेंडर 900 के स्थान पर केवल 587 में मिलेगा।

LPG कनेक्शन को आधार से लिंक कराएं
अगर आप भी LPG सिलेंडर पर सब्सिडी चाहते हैं तो आपको बस इतना करना होगा कि अपने एलपीजी कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक करना पड़ेगा। अगर आपका कनेक्शन आधार से लिंक नहीं है तो आपको सब्सिडी नहीं मिलेगी। इसलिए जल्द ही अपना एलपीजी कनेक्शन आधार कार्ड से लिंक कराएं और 303 रुपए की सब्सिडी का लाभ उठाएं।

https://youtu.be/IE1dRsIVE6E
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो