scriptSugar me kya khana chahiye – शुगर की बीमारी में इन चीज़ों का करें सेवन, रहेंगे हेल्दी | Sugar me kya khana chahiye | Patrika News

Sugar me kya khana chahiye – शुगर की बीमारी में इन चीज़ों का करें सेवन, रहेंगे हेल्दी

locationभोपालPublished: Jul 31, 2017 12:03:00 pm

Submitted by:

alka jaiswal

अगर आपको भी शुगर की बीमारी है तो इस बात पर जरूर ध्यान दें कि आपको क्या खाना है और किन चीज़ों से परहेज करना है।

sugar me kya khana chahiye

sugar me kya khana chahiye


भोपाल। शुगर की बीमारी होते ही बहुत सी चीज़ो को खाने से परहेज हो जाता है। कई बार गलत चीज़ों को खाने से हमारा शुगर बढ़ जाता है और हमें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी शुगर की बीमारी है तो इस बात पर जरूर ध्यान दें कि आपको क्या खाना है और किन चीज़ों से परहेज करना है। आईये जानते हैं कि ऐसी कौन सी चीज़ें हैं जो शुगर की बीमारी में खाई जा सकती हैं।

1. शुगर की बीमारी होने पर फाइबर युक्त खाना सबसे ज्यादा खाना चाहिए जैसे कि छिलके सहित बनाई गई गेंहू की रोटी जिसमें कार्बोहाइड्रेट शामिल हो। ऐसे खाने ब्लड फ्लो में आसानी से मिल जाते हैं।

2. शुगर के मरीज़ों को सब्जियों में सब्जियों में करेला, मेथी, सहजन , पालक, तुरई, शलगम, बैंगन, परवल, लौकी, मूली, फूलगोभी, टमाटर, बंदगोभी, सोयाबीन की मंगौड़ी, जौ, बंगाली चना, काला चना, दालचीनी, पत्तेदार सब्ज़ियां सबसे ज्यादा खानी चाहिए।

अगर हम फलों की बात करें तो शुगर के मरीज़ों को जामुन, नीबू , आंवला टमाटर, पपीता , खरबूजा , कच्चा अमरुद, संतरा, मौसमी, ककड़ी ,चुकन्दर , मीठा नीम, बेल का फल, जायफल , नाशपाती का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए। हालांकि आम ,पका केला ,सेब, खजूर तथा अंगूर में शुगर पाया जाता है लेकिन इन फलों में फाइबर सबसे ज्यादा पाया जाता है इसलिए इन्हें कम मात्रा में ही लिया जा सकता है।

3. शुगर के पेशेंट अपने खाने में बादाम, लहसुन, प्याज, अंकुरित दाले , अंकुरित छिलके वाला चना , सत्तू, बाजरा जरूर शामिल करें।

4. अगर आप शुगर के मरीज़ हैं और आपको कमज़ोरी महसूस हो रही है तो आप हरा कच्चा नारियल, अखरोट, मूंगफली के दाने, काजू, सोयाबीन, मटन का सूप, दही, छाछ का सेवन कर सकते हैं।

5. जब किसी इंसान को शुगर की बीमारी हो जाती है तो उसके शरीर में इंसुलिन बनना कम हो जाता है इसलिए ऐसे मरीज़ों को फूलगोभी, मशरूम, चोकर सहित खड़े अनाज, खमीर, ड्राई फ्रूट्स और दालचीनी का सेवन ज्यादा करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो