scriptइस बैंक में खाता खुलवाकर हर महीने जमा करें 1000 रुपए, बन जाएंगे करोड़पति, जानिए कैसे | sukanya samriddhi yojana interest rate in hindi | Patrika News

इस बैंक में खाता खुलवाकर हर महीने जमा करें 1000 रुपए, बन जाएंगे करोड़पति, जानिए कैसे

locationभोपालPublished: Dec 13, 2017 01:34:12 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

कुछ साल में ही आप करोड़पति बन सकते हैं….

sukanya samriddhi yojana

sukanya samriddhi yojana

भोपाल। मध्य प्रदेश में बेटियों की पढ़ाई में कोई बाधा न आए, इसलिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कानून बनाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि बेटियां पृथ्वी पर ईश्वर का सबसे बड़ा उपहार हैं। लाड़ली लक्ष्मी बेटियों की निरंतर पढ़ाई की व्यवस्था के लिये कानून बनाया जाएगा। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली शिक्षा पर्व के छात्रवृत्ति वितरण समारोह को संबोधित करते हुये कही। सीएम चौहान का कहना है कि बेटियां चाहें तो आसमान छू सकती हैं। बेटियों को ऐसे गुणों का विकास करना चाहिए, जिससे पूरी दुनिया में उनका नाम हो। मप्र में 26.30 लाख बेटियां हैं। 21 वर्ष पूरे होने पर इनके परिवारों को 31 हजार करोड़ रुपये मिलेंगे।

sukanya samriddhi yojana

ऐसे मिलेगा फायदा

आप बैंक जाकर अपना खाता खुलवा सकते हैं और हर महीने उसमें 1000 रुपये उसमें जमा कराएं। अगर आप ऐसा करते हैं तो कुछ साल में ही आप करोड़पति बन सकते हैं, लेकिन इसमें एक शर्त भी रखी गई है। ये खाता आपको आपकी बेटी के नाम पर ही खुलवाना होगा। जनवरी 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कैंपेन के तहत सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की थी। इस सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जानकर आप आसानी से इस योजना का फायदा उठा सकते है। जिसके बाद आप अनी बेटी के भविष्य को बेहतर बना सकते हैं। बता दें कि इस खाते को खुलवाने के बाद इसमें एफडी और सेविंग अकाउंट में मिलने वाले ब्याज से ज्यादा मिलता है और इनकम टैक्स में छूट भी मिलती है। स्कीम के तहत, बेटी के पैदा होने से 10 साल की उम्र तक खाता खुलेगा और एक बेटी के नाम से एक ही खाता खुलवा सकते हैं। अकाउंट खुलवाते समय आपको कम से कम 1000 रुपये जमा कराने होंगे। अकाउंट में हर साल आपको कम से कम पांच सौ रुपए डिपॉजिट करने होंगे। अगर आप किसी साल पैसा जमा नहीं करते हैं तो पेनल्टी देनी होगी।

sukanya samriddhi yojana

नहीं लगेगा कोई भी टैक्स

खाता खुलवाने के बाद डिपॉजिट पर मिलने वाले इंटरेस्ट रेट पर किसी तरह का कोई टैक्स भी नहीं लगता है। एक वित्त वर्ष में स्‍कीम के तहत 1.50 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। अकाउंट खुल जाने पर 14 साल तक इंवेस्टमेंट करना होगा। 14 साल इंवेस्ट करने के बाद स्कीम 21 साल में मैच्योर होगी। एक अप्रैल 2016 से इस स्कीम के तहत खुलने वाले अकाउंट पर अब 8.4 फीसदी की बजाय 8.3 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलेगा। इस स्‍कीम के साथ अच्‍छी बात यह है कि इससे बेटी की शादी और पढ़ाई के खर्च को भी आप पूरा कर सकते हैं। जो रकम आपको मैच्युरिटी के बाद मिलेगी, उस पर किसी तरह का कोई टैक्स नहीं लगेगा। बेटी के 18 साल की उम्र होने पर अकाउंट में जमा 50 फीसदी राशि को आप निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको कोई टैक्स नहीं देना होगा।

sukanya samriddhi yojana

ऐसे खुलवाए खाता

इस योजना के लिए अगर आप खाता खुलवाना चाहते हैं तो किसी भी पोस्‍ट ऑफिस या बैंकों की अधिकृत शाखा में खुलवा सकते हैं। इसमें खाता खुलवाने के लिए आपको अकाउंट फॉर्म, बच्‍ची का जन्‍म प्रमाणपत्र, जमाकर्ता (माता-पिता या अभिभावक) का पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि। जमाकर्ता के पते का प्रमाणपत्र जैसे पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोल बिल आदि। सुकन्‍या समृद्धि योजना का फॉर्म पोस्‍ट ऑफिस या बैंक से प्राप्‍त कर सकते हैं। पैसे जमा करने के लिए आप नेटबैंकिंग का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। आपको ये भी बता दें कि कन्या की मृत्यु हो होने कि स्थिति में, डेथ सर्टिफिकेट जमा करने के बाद ही ये खाता बंद किया जाएगा। खाते का बैंलेंस और ब्याज परिजनों को दे दिया जाएगा। कन्या एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट होने पर खाते को भी शिफ्ट किया जा सकेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो