Fake News alert : सुकन्या योजना के रजिस्ट्रेशन पर मिल रहा 10 हजार का चेक!

Fake News alert : सुकन्या योजना के रजिस्ट्रेशन पर मिल रहा 10 हजार का चेक!

KRISHNAKANT SHUKLA | Publish: Aug, 12 2018 01:50:23 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

sukanya yojna viral Sach fake news alert : सुकन्या योजना के रजिस्ट्रेशन पर मिल रहा 10 हजार का चेक!

 

भोपाल. केन्द्र सरकार द्वारा चल रही सुकन्या योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करने पर 10 हजार का मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा। पत्रिका ने इस मैसेज की पड़ताल की पता चला कि वायरल हो रहा मैसेज फेक है। दरअसल, पिछले कुछ दिनों से व्हाट्सएप पर सुकन्या योजना का एक संदेश लोगों के मोबाइल पर वायरल किया गया है। लिंक पर क्लिक करते ही एक तरह का आवेदन भरना पड़ रहा है। जिसमें पिता का नाम, कन्या का नाम और ईमेल आईडी सब्मिट करनी पड़ती है।

 

sukanya yojna indian gov

मैसेज में चौंकाने वाली बात

फार्म के सब्मिट करते ही एक तरह का मैसेज मिलता है जिस पर लिखा होता है कि मैसेज 10 लोगों को फॉरवर्ड करें। जानकारों का कहना है कि योजना के तहत पर्सनल जानकारी एकत्रित की जा रहा है। जिसमें ईमेल आईडी से से डिटेल्स जुटाए जा रहें है।

इसमें 10 हजार रुपए का चेक बालिकाओं के नाम पर दिए जाने की बात कहकर झांसे में लिया जा रहा है। हकीकत में ये संदेश पूरी तरह भ्रामक और झूठा हैं। इसके बावजूद लोग इन संदेशों को ज्यादा से ज्यादा भेज रहे हैं। चौंकाने वाली बात ये है कि ये फर्जी लिंक सिर्फ मोबाइल में ही ओपन हो रहा।

sukanya yojna indian gov

15 अगस्त तक अंतिम तिथि

वायरल हो रहे मैसेज में सरकार द्वारा 1 से 18 साल की बालिकाओं के नाम पर 10 हजार का चेक दिए जाने की बात लिखी है। साथ ही बालिकाओं को भविष्य के लिए इस योजना को चालू करने के लिए 15 अगस्त तक आवेदन करने की अंतिम तिथि बताते हुए आवेदन भरने के लिए लिंक दिया जा रहा है। लिंक पर क्लिक करते ही एक एक आवेदन का फार्म खुल जाता है जिसमें बेटी का नाम, आवेदन करने वाले का नाम, मोबाइल नंबर, बेटी की उम्र, पता भरवाया जा रहा है। बेटी के लिए 10 हजार रुपए की चेक मिलने के झांसे में आकर लोग सही सूचना दे रहे हैं।

sukanya yojna indian gov

 

10 लोगों को भेजने पर पर होगा रजिस्ट्रेशन

सूचना भरने के बाद नीचे दो ऑप्शन दिए जा रहे हैं। इसमें एक ऑप्शन में वेरिफिकेशन के लिए 10 ग्रुपों में व्हाट्सएप पर शेयर करने की बात कही जा रही है। शेयर करने पर ही रजिस्ट्रेशन नंबर मिलने का लालच दिया जा रहा है। इस लालच पर व्यक्ति दस लोगों को अलग-अलग ग्रुपों, पर्सनल नंबर पर सेंड कर रहे हैं। दस से ज्यादा ग्रुप में सेंड करने के बाद भी कोई रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं मिल रहा।

Ad Block is Banned