scriptदो अस्पतालों के बीच नाली को लेकर विवाद, संक्रमण से जूझ रहे मरीज | Sultania Hospital | Patrika News

दो अस्पतालों के बीच नाली को लेकर विवाद, संक्रमण से जूझ रहे मरीज

locationभोपालPublished: Nov 20, 2019 01:42:58 am

Submitted by:

Ram kailash napit

सुल्तानिया अस्पताल और इंदिरा गांधी अस्पताल के बीच सालों से जारी है विवाद

Sultania Hospital

Sultania Hospital

भोपाल. आपने जमीन को लेकर विवाद सुने होंगे, लेकिन शहर में एक नाली को लेकर कई साल से लड़ाई चल रही है। रोचक बात यह है कि यह लड़ाई दो सरकारी अस्पतालों के बीच है। इसका खामियाजा भुगत रहे हैं मरीजों के परिजन और यहां भर्ती दौ सौ से ज्यादा नवजात।
दरअसल, सुल्तानिया जनाना अस्पताल और इंदिरा गांधी महिला एवं बाल्य चिकित्सालय के बीच गंदे पानी की निकासी को लेकर विवाद चल रहा है। सुल्तानिया अस्पताल का गंदा पानी इंदिरा गांधी अस्पताल की तरफ बनी नाली में जाता है। विरोध के बावजूद सुल्तानिया अस्पताल ने नाली निर्माण नहीं कराया तो इंदिरा गांधी अस्पताल प्रबंधन ने अपने परिसर में बनी नाली के आगे दीवार खड़ी कर दी। अब सुल्तानिया अस्पताल से निकला गंदा पानी परिसर में ही जमा है। इससे बीमारियां फैलने की आशंका है।
प्रसूताओं के साथ नवजातों को भी खतरा
शहर का सबसे बड़ा महिला अस्पताल होने के नाते सुल्तानिया अस्पताल में हमेशा भीड़ होती है। 235 बिस्तरों की क्षमता वाले इस अस्पताल में हमेशा 275 से ज्यादा महिलाएं भर्ती रहती हैं। यही नहीं इन प्रसूताओं के साथ उनके नवजात भी रहते हैं। ऐसे में इनको संक्रमण का खतरा बना रहता है।
गंदगी के बीच गुजार रहे दिन और रात
सुल्तानिया में भर्ती प्रसूताओं के परिजन परिसर में जगह की कमी के कारण कीचड़ के आसपास ही सोते हैं। कई बार इनके साथ छोटे बच्चे भी रहते हैं, लेकिन दोनों अस्पतालों के जिम्मेदार पानी की समस्या का विकल्प खोजने के बजाय जिद पर अड़े हुए हैं।

हम पीडब्ल्यूडी को कई बार लिख चुके हैं लेकिन कोई समाधान अब तक नहीं निकला। कोशिश कर रहे हैं जल्द ही हल निकलेगा।
डॉ. आईडी चौरसिया, अधीक्षक, सुल्तानिया अस्पताल


उन्हें अपने परिसर में नाली बनवानी चाहिए। हमारे अस्पताल में गंदगी क्यों होने दें। पीडब्ल्यूडी पानी निकासी की व्यवस्था करे।
डॉ. एसके गुप्ता, अधीक्षक, इंदिरा गांधी अस्पताल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो