scriptतपती गर्मियों में लू और डिहाइड्रेशन से बचाएंगे ये उपाय, तुरंत करें फॉलो | Summer Drinks for heat stroke and dehydration in hindi | Patrika News

तपती गर्मियों में लू और डिहाइड्रेशन से बचाएंगे ये उपाय, तुरंत करें फॉलो

locationभोपालPublished: May 19, 2018 01:19:53 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

तपती गर्मियों में लू और डिहाइड्रेशन से बचाएंगे ये उपाय, तुरंत करें फॉलो

Summer Drinks

Summer Drinks

भोपाल। डाइट में न्यूट्रिशन की प्लानिंग करते समय आप हेल्दी फूड्स का विशेषतौर पर ध्यान रखते हैं लेकिन लिक्विड डाइट को नजरअंदाज कर देते हैं। इस वजह से आप बार-बार डिहाइडे्रेशन का शिकार होते हैं। इसलिए बॉडी को हाइड्रेट रखकर आप न केवल एनर्जी बूस्ट कर सकते हैं, बल्कि इससे स्किन को भी एंटी एजिंग फायदे मिलेंगे। डॉयटीशियन रश्मि श्रीवास्तव बताती है कि वजन को कंट्रोल रखने एवं शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर करने के लिए भी बॉडी को हाइडे्रट रहना जरूरी है। इसी तरह एक खिलाड़ी के रूप में अपना प्रदर्शन सुधारने के लिए भी लिक्विड डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है परंतु बहुत-से लोग ज्यादा पानी नहीं पी पाते हैं। ऐसे में इन महत्त्वपूर्ण बातों का ध्यान रखकर आप बॉडी में वॉटर इनटेक को बढ़ा सकते हैं…

नारियल पानी पीएं

ना रियल पानी को स्पोट्र्स ड्रिंक के नाम से भी जाना जाता है। इसलिए जब भी आपके शरीर से ज्यादा पसीना निकले या फिर आपको डिहाइड्रेशन महसूस हो तो ऐसे में नारियल पानी का ज्यादा उपयोग करना चाहिए। नारियल पानी में नेचुरल शुगर होती है लेकिन फिल्टर वॉटर की जगह नारियल पानी का उपयोग करना भी ठीक नहीं है। इसके अलावा पानी में इलेक्ट्रॉलाइट मिलाकर पीने से भी डिहाइड्रेशन से बचा जा सकता है। शारीरिक व्यायाम के बाद भी इलेक्ट्रॉलाइट का सेवन किया जाना चाहिए। इस तरह शरीर में पानी की कमी नहीं होगी एवं अंगों तक रक्त के माध्यम से मिनरल्स पहुंचेंगे।

Summer Drinks

फिल्टर वॉटर

बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए फिल्टर वॉटर पीना चाहिए। इससे पानी में से अनावश्यक कैमिकल्स एवं टॉक्सिंस जैसे फ्लोराइड और क्लोरीन की मात्रा को कम किया जा सकता है। इसलिए फिल्टर सिस्टम का प्रयोग करने के साथ ही उसकी नियमित साफ-सफाई का भी ध्यान रखना जरूरी है।

हर्बल टी पीएं

गर्मी के मौसम में हाइड्रेट रहने के लिए हर्बल टी पीना भी बहुत लाभकारी है। हर्बल टी के सेवन से इंफ्लेमेशन, स्ट्रेस, डाइजेशन और सिरदर्द जैसी समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है। हर्बल टी में कैफीन की मात्रा कम होती है। हर्बल टी में अदरक, पुदीना और कैमोमाइल जैसे उपयोगी पदार्थ भी होते हैं।

सब्जियां खाएं

लिक्विड डाइट के साथ ही सब्जियों का सेवन भी ज्यादा करना चाहिए। इस मौसम में मिलने वाले फल एवं सब्जियों में पानी की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए यदि आप ज्यादा पानी नहीं पी सकते तो फल एवं सब्जियों को सलाद के रूप में खूब खाएं। इस तरह शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिलेंगे।

पानी में ग्रीन पाउडर मिलाएं

हाइड्रेट रहने के लिए अच्छी क्वालिटी के आर्गेनिक ग्रीन पाउडर सप्लीमेंट का उपयोग किया जा सकता है। इसमें पाए जाने वाले माइक्रोन्यूट्रिएंट्स बॉडी को हाइड्रेट रखते हैं। दरअसल ग्रीन पाउडर सप्लीमेंट कई तरह की हरी सब्जियों एवं समुद्री शैवाल से तैयार किया जाता है, जिन्हें हम हरी सब्जियों के रूप में डाइट में शामिल नहीं कर सकते हैं। इसलिए दोपहर के समय यदि आपको थकान महसूस हो रही है तो ग्रीन पाउडर मिलाकर पानी पीएं। इससे एनर्जी बूस्ट होगी एवं डिहाइड्रेशन नहीं होगा। इसके अलावा गर्मी में कॉफी का सेवन कम से कम करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो