Irctc: रिजर्वेशन से पहले जरूर देख लें फ्लाइट का टिकट, ट्रेन से सस्ती पड़ेगी ये फ्लाइट

Irctc: रिजर्वेशन से पहले जरूर देख लें फ्लाइट का टिकट, ट्रेन से सस्ती पड़ेगी ये फ्लाइट

Manish Geete | Publish: May, 13 2019 03:21:53 PM (IST) | Updated: May, 13 2019 03:26:35 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

जिन लोगों ने अब तक रेलवे के टिकट बुक नहीं कराए हैं, उन्हें रेलवे के रिजर्वेशन और फ्लाइट के किराए में अंतर समझ लेना चाहिए...>

भोपाल। मध्यप्रदेश से छुट्टियां मनाने जाने वालों के लिए यह अच्छी खबर है। जो रेलवे में अब तक टिकट बुक नहीं करा पाए हैं उन्हें रेलवे टिकट से भी सस्ती फ्लाइट मिल रही है। इसलिए इस बार की गर्मियों की छुट्टी बिताने के साथ ही हवाई यात्रा का भी लुत्फ लिया जा सकता है।


जिन लोगों ने अब तक रेलवे के टिकट बुक नहीं कराए हैं, उन्हें रेलवे के रिजर्वेशन और फ्लाइट के किराए में अंतर समझ लेना चाहिए। कई स्थानों के लिए ट्रेन सबसे उचित और आरामदायक हो सकती है, लेकिन कुछ स्थानों पर फ्लाइट का किराया भी आपको राहत दे सकता है।

ट्रेनों का किराया बढने के पीछे डायनामिक फेयर, तत्काल, फ्लेक्सी फेयर लागू होना भी है। ऐसी स्थिति में जो रेलवे का जो टिकट पड़ रहा है वो फ्लाइट से भी महंगा पड़ रहा है।

 

भोपाल से मुंबई 1995 रुपए में
इसी प्रकार भोपाल से मुंबई की फ्लाइट का किराया इस माह 1995 रुपए तक पहुंच गया है। जो ऐसी फर्स्ट क्लास से भी कम है। जबकि एक घंटा 20 मिनट में आप मुंबई पहुंच सकते हैं। इसके अलावा ट्रेन से आपको 12 घंटे सफर करना होगा।

 

भोपाल से शिर्डी ट्रेन का किराया 2235 रुपए
इसी प्रकार आपको भोपाल से आप परिवार के साथ शिर्डी जाना चाहते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छा मौका है। भोपाल से मनमाड़ के लिए कर्नाटक एक्सप्रेस के ए-1 में 2235 रुपए का प्रति व्यक्ति का टिकट लगेगा। साथ ही साढ़े आठ घंटे की यात्रा भी करना होगी। इसके साथ ही मनमाड़ से अन्य वाहन से यात्रा करके शिर्डी जाना पड़ेगा। हालांकि शिर्डी में भी भी रेलवे स्टेशन बन गया है। वहां भोपाल से एक ही ट्रेन जाती है, जिसका सेकंड एसी का किराया 14 सौ रुपए है।

भोपाल से शिर्डी फ्लाइट का किराया 2450 रुपए
भोपाल से शिर्डी के लिए शुरू हुई स्पाइस जेट की फ्लाइट में फिलहाल प्रति व्यक्ति किराया 2450 रुपए है। जो रेलवे के ए-1 क्लास के टिकट के लगभग बराबर ही है।

 

 

फायदे में हैं यात्री
इसी प्रकार एक यात्री को गोरखपुर से मुंबई का टिकट लेना था। जब वे बुकिंग करने गए तो राजधानी एक्सप्रेस के एसी सेकंड एसी का किराया प्रति व्यक्ति टिकट 6610 रुपए का बन रहा है। उन्होंने उन्होंने परिवार के चार सदस्यों के लिए फ्लाइट की टिकट ली तो उन्हें एक हजार रुपए सस्ती टिकट पड़ गई। जबकि उनके तीस घंटे भी बच गए।


क्या कहते हैं चेयरमैन
एयर इंडिया के चेयरमैन एवं एमडी अश्विनी लोहानी के मुताबिक फ्लाइट का औसत किराया राजधानी एक्सप्रेस के एसी फर्स्ट क्लास के किराए के आसपास ही होता है। प्रतिस्पर्धा के दौर में इससे यात्रियों को ही फायदा मिलता है।

तो इस बार फ्लाइट से जाएं घूमने
गर्मियों की छुट्टियां चल रही है, इलेक्शन भी खत्म होने जा रहे हैं। कई लोगों ने इलेक्शन के बाद छुट्टियों में घूमने जाने का प्लान बनाया है। तो ऐसी स्थिति में रेलवे का रिजर्वेशन करवाने से पहले एक बार फ्लाइट के रेट पर भी नजर दौड़ा लीजिए। कई फ्लाइट रेलवे के ऐसी फर्स्ट क्लास से सस्ती महसूस होंगी।


ऐसे बढ़ जाता है किराया
रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक सुविधा ट्रेनों में डायनामिक प्राइजिंग होती है। बेस फेयर में ही तत्काल चार्जेस जुड़े होते हैं। प्रीमियम तत्काल लेने पर तो किराया बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned