scriptसर्दी का सितम, 13 शहरों में शीतलहर, 20 में कोल्ड डे | super cool days- cold wave in 13 city cold day in 20 cities | Patrika News

सर्दी का सितम, 13 शहरों में शीतलहर, 20 में कोल्ड डे

locationभोपालPublished: Jan 27, 2022 11:01:47 pm

Submitted by:

praveen malviya

 
– 26 जनवरी को नया रिकार्ड प्रदेश के 35 शहरों में रहा कोल्ड डे
– गुरुवार को भी जारी रही कड़ाके की सर्दी, कल आएगा एक पश्चिमी विक्षोभ

Weather forecast news today updates : NCR और West में दो दिन का यलो अलर्ट, शीतलहर और कोहरे की चपेट में ये जिले

Weather forecast news today updates : NCR और West में दो दिन का यलो अलर्ट, शीतलहर और कोहरे की चपेट में ये जिले

भोपाल. प्रदेश भर में पिछले पांच दिनों से शुरू हुई तीखी सर्दी ने बीते दो दिनों में बेहद खतरनाक रूप हासिल कर लिया है। गणतंत्र दिवस पर बुधवार को पांच शहरों में शीतलहर चली वहीं दिन में इतनी कड़ाके की सर्दी रही कि आसमान खुला रहने और धूप निकलने के बावजूद 35 शहरों में सीवीएर कोल्ड डे और कोल्ड डे दर्ज किया गया। इसके बाद गुरुवार को भी तेवर बेरहम बने रहे और सुबह 13 शहरों में शीतलहर दर्ज की गई। दिन में कुछ नरमी आई और शाम तक 20 शहरों में कोल्ड डे और सीविएर कोल्ड डे दर्ज हुआ। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि, अगले 24 से 48 घंटों में मौसम शुष्क रहेगा और तापमान इसी स्तर के आसपास बना रहेगा।
गुरुवार को सागर और खंडवा में तीव्र शीतलहर चली वहीं भोपाल, बैतूल, गुना, धार,रतलाम, होशंगाबाद, खरगौन, मलाजखंड, छिंदवाड़ा और जबलपुर में शीत लहर चली। प्रदेश में सबसे कम तापमान रायसेन में 3.5 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा नौगांव में 4.0, उमरिया में 4.5, रीवा में 4.6 तो छिंदवाडा में 5.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।
मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला के अनुसार अधिकांश स्टेशनों पर न केवल रात का तापमान 10 डिग्री के नीचे बना हुआ है वहीं दिन का तापमान 20 डिग्री से नीचे है जोकि कई जगहों के सामान्य से पांच से सात डिग्री कम है, इसके चलते इतने स्टेशनों पर कोल्ड डे और सीविएर कोल्ड डे दर्ज किए जा रहे हैं। पश्चिमी विक्षोभ 29 जनवरी को आ रहा है, हालांकि यह ज्यादा ताकतवर नहीं है वहीं इसके बाद दो फरवरी को जो विक्षोभ आ रहा है वह कुछ ताकतवर है, उस समय प्रदेश में अधिकांश जगहों पर तापमान में बढत होगी और सर्दी से रात मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो