scriptशहर में बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप,सर्वे में डेंगू लार्वा मिला तो कटेगा चालान | survey : Outbreak of Dengue in city Dengue larvae will be deducted | Patrika News

शहर में बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप,सर्वे में डेंगू लार्वा मिला तो कटेगा चालान

locationभोपालPublished: Sep 24, 2019 02:42:02 pm

Submitted by:

Amit Mishra

साल के आठ महीने में 121 मरीज तो अकेले सितंबर में अब तक 200 पीडि़त आए सामनेहर महीने बढ़ रहा डेंगू का दायरा
 

भोपाल। शहर में माह दर माह डेंगू का दायरा बढ़ते जा रहा है। हालत यह है शहर में डेंगू के अब तक 321 मरीज मिल चुके हैं। इस साल शुरुआती आठ महीनों में डेंगू के 121 मरीज ही मिले थे लेकिन सितंबर के महज 23 दिन में मरीजों की संख्या 200 के पार हो गई है। यही नहीं सर्वे टीमों को हर रोज 400 घरों में लार्वा मिल रहा है। विशेषज्ञों के मुताबिक अब बारिश का दौर रुक गया है, धूप निकलने के बाद डेंगू मच्छरों की संख्या में अचानक बढ़ोत्तरी हो जाएगी। शहर में मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए 126 टीमें लगी हैं। इसमें 18 टीमें मलेरिया विभाग की एंटी लार्वा की हैं।


टीटी नगर, माता मंदिर और कोलार डेंजर जोन
हर वर्ष की तरह इस सीजन में भी शहर के चुनिंदा क्षेत्र डेंगू को लेकर डेंजर जोन घोषित किए गए हैं। इनमें शाहपुरा, टीटी नगर, माता मंदिर, नेहरू नगर, साकेत नगर, कोलार और अरेरा कॉलोनी मुख्य रूप से शामिल हैं। इन क्षेत्रों में हर साल बड़ी संख्या में डेंगू के मरीज मिलते हैं।

dengue and chikungunya attack in jodhpur

सर्वे में डेंगू लार्वा मिले तो करें चालान
कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से साफ कहा कि कहीं भी डेंगू का लार्वा मिलता है तो स्पॉट पर ही फाइन लगाया जाए। इधर स्कूल के बाद अब आंगनवाड़ी केंद्रों में आने वाले बच्चों को फुल ड्रेस में आने के लिए महिला बाल विकास अधिकारी को निर्देशित किया गया है।

MUST READ: हनी ट्रैप पार्ट 2: दलाल लाते थे ग्राहक, जिस्मफरोशी के बाद लड़कियां करती थी ब्लैकमेल


हालात एक नजर में
महीना संख्या
जनवरी 02
फरवरी 05
मार्च 02
अप्रैल 04
मई 08


महीना संख्या
जून 11
जुलाई 15
अगस्त 75
(सितंबर 200 अब तक)


डेंगू के 9 व चिकनगुनिया के 2 नए मरीज मिले
राजधानी में सोमवार को डेंगू के 9 और चिकनगुनिया के 2 नए मरीज मिले हैं। शहर में डेंगू के रोजाना करीब यही स्थिति रही तो अकेले सितंबर का डेंगू-चिकनगुनिया मरीजों का आंकड़ा 300 के पार हो जाएगा। स्वाइन फ्लू के सात नमूने जांच के लिए भेजे गए थे। इनमें एक भी पॉजीटिव नहीं मिला है।

MUST READ : टिक-टॉक पर फांसी का बना रही थी लाइव वीडियो, अचानक घटी ये घटना, हुई मौत , देखें वीडियो


कुछ जगह बौछारें ही पड़ीं
सोमवार को बादल आते-जाते तो रहे लेकिन कुछ जगह बौछारें ही पड़ीं। बादल छाने से अधिकतम तापमान में गिरावट आई और तापमान चार दिन के बाद 30 डिग्री के नीचे आ गया। विशेषज्ञों के अनुसार अभी तेज बारिश के कोई आसार नहीं हैं। रविवार के मुकाबले 1.9 डिग्री गिरकर 29.9 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2.3 डिग्री कम रहा।

Ahmedabad dengue and typhoid diseases iकम नहीं हो रहे हैं डेंगू और टाइफाइड के मरीज

लार्वा सर्वे के लिए कुल 126 टीमें लगी हैं। डेंगू समेत सभी मच्छर जनित बीमारियां अभी नियंत्रण में हैं। जहां लार्वा मिलता है वहां पानी साफ करने के साथ लोगों को समझाइश दीजाती है। लोगों को भी चाहिए कि वे लार्वा सर्वे टीमों की सहायता करें
अखिलेश दुबे जिला मलेरिया अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो