script

सुषमा स्वराज का वो सपना जो अधूरा रह गया, पूरा करने वाले के लिए रखा था एक लाख रुपए का ईनाम

locationभोपालPublished: Aug 07, 2019 04:28:39 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

सुषमा स्वराज मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में विदेश मंत्री थीं।
11 साल की उम्र में गीता पाकिस्तानी बॉर्डर गार्ड्स को लाहौर में मिली थी।
कानूनी प्रक्रिया पूरी होने के बाद 26 अक्टूबर 2015 को आखिरकार गीता भारत वापसा लौट आई।

Sushma Swaraj

सुषमा स्वराज का वो सपना जो अधूरा रह गया, पूरा करने वाले के लिए रखा था एक लाख रुपए का ईनाम

भोपाल. राजनीति में सशक्त महिला नेता के रूप में पहचान बनाने वाली पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ( sushma swaraj ) का मंगलवार को निधन हो गया। सुषमा स्वराज ने अपने निधन के तीन घंटे पहले कश्मीर मुद्दे पर एक ट्वीट किया था। उन्होंने ट्वीट में लिखा था- जीवन में इस दिन का प्रतीक्षा कर रही थी। सुषमा स्वराज का एक सपना तो पूरा हो गया लेकिन उनका एक सपना अधूरा रह गया।
इसे भी पढ़ें- निधन से 3 घंटे पहले सुषमा स्वराज ने PM को किया था ट्वीट, ‘जीवन में इसी दिन की प्रतीक्षा थी’

गीता को मां बाप से नहीं मिला पाईं सुषमा
मूक बाधिर बालिका गीता को भारत लाने और उनके पुनर्वास में सुषमा स्वराज की महत्वपूर्ण भूमिका थी। पाकिस्तानी रेंजर्स को आठ साल की उम्र की मूक बाधिर बालिका समझौता एक्सप्रेस पर बैठे हुए लाहौर रेलवे स्टेशन पर मिलीं थीं। गीता का 2015 में भारत लाया गया।
https://twitter.com/ANI/status/914462316963487744?ref_src=twsrc%5Etfw
शादी के लिए लड़का भी देख रहीं थी सुषमा
22 जुलाई 2018 को जब सुषमा स्वराज इंदौर आईं थी तो उन्होंने गीता से करीब 20 मिनट बात की थी। उसके बाद उन्होंने गीता से शादी के लिए पूछा था। इस दौरान गीता ने कहा था मां-बाप मिलने के बाद शादी करूंगी। सुषमा गीता के मां बाप को खोज रही थीं।
इसे भी पढ़ें- हरियाणा से शुरू हुई थी सुषमा की सियासत, मध्यप्रदेश से लड़ा आखिरी चुनाव

एक लाख रुपए का ईनाम भी रखा था
सुषमा स्वराज ने जनता से गीता के परिजनों को तलाशने में मदद करने की अपील की थी। उन्होंने कहा था कि जो व्यक्ति गीता के मां-बाप को मिलवाएगा उसे एक लाख रुपये इनाम में दिए जाएंगे। सुषमा स्वराज ने कहा था कि जब भी मैं गीता से मिलती हूं तो वो शिकायत करती है और कहती है कि मैडम किसी तरह मेरे मां-बाप को ढूंढ दो। सुषमा स्वराज ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि जो भी गीता के मां-बाप हों सामने आएं। सुषमा ने कहा था मैं इस बेटी को बोझ नहीं बनने दूंगी। इसकी शादी, पढ़ाई की सारी जिम्मेदारी मैं उठाएंगी।
https://twitter.com/ANI/status/914463160840671232?ref_src=twsrc%5Etfw
हिंदुस्तान की बेटी है गीता

गीता के भारत वापस आने के बाद सुषमा स्वराज ने प्रेस कॉफ्रेंस के दौरान कहा था कि गीता हिंदुस्तान की बेटी है। सरकार उसके परिजनों से मिलाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। सरकार ने प्रयास भी उसके बाद बहुत किए लेकिन गीता के परिजन नहीं मिल पाए। वह इंदौर की मूक-बाधिर संस्थान में रहकर शिक्षा और कौशल हासिल कर रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो