scriptस्वच्छता सर्वे: दो एजेंसियां, 15 सदस्य, सुबह चार बजे से मैदान में | swachhata survey | Patrika News

स्वच्छता सर्वे: दो एजेंसियां, 15 सदस्य, सुबह चार बजे से मैदान में

locationभोपालPublished: Jan 21, 2019 01:02:22 am

Submitted by:

Ram kailash napit

निगम प्रशासन अलर्ट: सभी 19 जोन के एएचओ फील्ड में, ताकि सफाई रहे दुरुस्त

news

swachhata survey

भोपाल. केंद्रीय सर्वे टीमों की शहर में सफाई जांच रविवार को भी जारी रही। दो एजेंसियों की 15 सदस्यीय टीमों में से एक ओडीएफ तो दूसरी सिटी रैंकिंग में जुटी। इनका विशेष फोकस कोलार पर रहा। निगम के सभी 19 जोन के एएचओ अलर्ट हैं। अलसुबह चार बजे से सक्रिय ओडीएफ टीमें कोलार में 11 ओडी पाइंट्स पर गई। इसके साथ बंजारी, बीमा कुंज, बैरागढ़ चीचली के सुलभ व सार्वजनिक शौचालयों में सफाई देखी। टीम ने फोटो लिए और ऑनलाइन भेज दिया। दो घंटे कोलार में निरीक्षण के बाद टीम भानपुर खंती पहुंची। 31 जनवरी तक सर्वेक्षण पूरा करना है।

मनीषा पर तीन घंटे किया इंतजार

जोन सात एएचओ राजीव सक्सेना को पता चला कि मनीषा मार्केट में दोपहर तीन बजे टीम पहुंचने वाली है। वे शाम पांच बजे तक वहीं सफाई कराते रहे, लेकिन टीम नहीं पहुंची। बाद में पता चला, टीम तो दोपहर के पहले ही सर्वे कर रवाना हो गई।
रैंकिंग टीम घर-घर ले रही फीडबैक
कोटरा, भदभदा क्षेत्र में सिटी रैंकिंग की टीम ने लोगों से डोर-टू-डोर वेस्ट कलेक्शन का फीडबैक लिया।
जोन नौ में दस नंबर, जोन 10 में प्रभात चौराहा से अशोका गार्डन अस्सी फीट रोड, जोन दो में कोहेफिजा, रॉयल मार्केट में लोगों से पूछताछ की।
जोन सात में शाहपुरा, जोन 19 में बांसखेड़ी, बैरागढ़-चीचली, जोन आठ में यादवपुरा, जहांगीराबाद, जिंसी के शौचालय में ओडीएफ टीम को गंदगी नजर आई। यहां लोगों ने फीडबैक में असंतोष जाहिर किया।

कचरा खंती में गार्डन बनाने के कांसेप्ट में पिछड़ गया भोपाल
भोपाल. भानपुर की 34 एकड़ जमीन को विकसित नहीं कर पाने के चलते भोपाल इस बार भी स्वच्छता सर्वे में 110 अंक से पिछड़ रहा है। दिल्ली से आई टीम ने भानपुर पहुंचकर जोन 17 के एएचओ को मौके पर बुलाकर पूछा-आखिर दो साल में साइट डेवलप क्यों नहीं की जा सकी। केंद्र के चौथे सर्वे में शहर की किसी एक कचरा खंती को विकसित कर गार्डन बनाना है। भोपाल से इंदौर, जबलपुर और उज्जैन शहर आगे निकल गए हैं। इन शहरों ने चौथे सर्वे से पहले ही कचरा खंतियों का वैज्ञानिक निष्पादन कर यहां गार्डन बनाने की प्रक्रिया पूरा हो चुकी है।
निगम ने गुजरात की सौराष्ट्र एनवॉयरो कंपनी को 52.38 करोड़ में भानपुर खंती का कचरा साफ करने का ठेका दिया है। कंपनी यहां की कुल 34 एकड़ जमीन में से 5 साल में 21 एकड़ जमीन निगम को साफ कर लौटाएगी। शेष 13 एकड़ जमीन पर ठोस अपशिष्ठ कचरा प्रबंधन के नियमों के तहत नष्ट नहीं किए जा सकने वाले कचरे की केपिंग साइट बनाई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो