scriptswine flu today news : राजधानी में स्वाइन फ्लू ने ली एक और जान, इस साल हो चुकी है 40 की मौत | swine flu today news : 40 people died due to swine flu | Patrika News

swine flu today news : राजधानी में स्वाइन फ्लू ने ली एक और जान, इस साल हो चुकी है 40 की मौत

locationभोपालPublished: Jul 30, 2019 01:58:02 pm

Submitted by:

Amit Mishra

20 दिन से चल रहा था युवक का इलाज

news

swine flu today news : राजधानी में स्वाइन फ्लू ने ली एक और जान, इस साल हो चुकी है 40 की मौत

भोपाल। स्वाइन फ्लू swine flu से राजधानी में 22 साल के एक युवक की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि जिस शख्स की मौत हुई है वह विदिशा का रहने वाला था और उसे वेंटिलेटर पर भी रखा गया था। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनयू खान ने बताया कि युवक निजी young man death अस्पताल में भर्ती था। अस्पताल hospital में पिछले 20 दिन से युवक का इलाज चल रहा था। इस सीजन में स्वाइन फ्लू से मौत का पहला मामला है, हालांकि इस साल 40 मरीज इस वायरस के शिकार हो चुके हैं। इसके साथ ही सोमवार को एक मरीज में स्वाइन फ्लू पॉजीटिव पाया गया।


बीते साल मरीज कम मौत ज्यादा थीं
2018 में स्वाइन फ्लू के वायरस का असर कम था, लेकिन इससे मौतों का आंकड़ा बहुत ज्यादा था। बीते साल स्वाइन फ्लू के 37 मरीजों में से 10 मरीज की मौत हो गई थी यानी हर तीसरा मरीज मौत का शिकार हो रहा था। हालांकि इस साल जनवरी से अप्रेल तक मरीजों की संख्या में खासा इजाफा हुआ था। जनवरी से अप्रेल तक 242 मरीज मिले थे वहीं 39 मरीजों की मौत हुई थी।

यह लक्षण दिखे तो डॉक्टर से करें संपर्क
मांसपेशियों में दर्द के साथ बुखार, गले में खराश के साथ दर्द और सूखी खांसी, बिना चले ही अत्यधिक थकान, ठण्ड लगना या नाक निरंतर बहना, सांस लेने में तकलीफ के साथ भूख ना लगे तो डॉक्टर के संपर्क करना चाहिए।

mp
स्वाइन फ्लू से बचाव
खाना खाने से पहले साबुन से अपने हाथों को जरूर धोएं।
छींकते या खांसते समय साफ रुमाल का इस्तेमाल करें।
स्वाइन फ्लू के मरीज के पास जाने से पहले मास्क पहनें।
ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं।
पोषण युक्त खाना खाएं।
भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो