scriptSymptoms of cancer told in the workshop of pathologist | गठानें बनने या जोड़ों में दर्द के साथ ये भी हो सकते हैं कैंसर के लक्षण, एक्सपर्ट ने किया सावधान | Patrika News

गठानें बनने या जोड़ों में दर्द के साथ ये भी हो सकते हैं कैंसर के लक्षण, एक्सपर्ट ने किया सावधान

देशभर के करीब सौ पैथोलॉजिस्ट की वर्कशॉप में बताए लक्षण

भोपाल

Published: March 29, 2022 10:10:01 am

भोपाल. देश—दुनिया में कैंसर तेजी से फैल रहा है। इसमें भी ब्लड कैंसर बहुत खतरनाक है। बीते दिनों एम्स में आयोजित एग्जामिनेशन वर्कशॉप के दौरान मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज दिल्ली के प्रोफेसर डॉ.तेजिन्दर सिंह ने इस संबंध में अहम तथ्य साझा किए। उन्होंने कहा कि अगर ब्रश करने के दौरान आपके मुंह से खून आए, शरीर में गठानें हो रहीे हों या जोड़ों में दर्द बना रहे तो सावधान हो जाएं, ये ब्लड कैंसर के लक्षण भी हो सकते हैं।

leukaemia.png
पैथोलॉजिस्ट की वर्कशॉप में बताए लक्षण

डॉ.सिंह ने कहा कि ऐसे में डॉक्टर से सम्पर्क कर इसे बढऩे से रोका जा सकता है। देर से इलाज शुरू होने पर यह सामान्य लक्षण भी गंभीर हो सकते हैं। देश के प्रख्यात हीमेटोलॉजिस्ट डॉ.तेजिन्दर सिंह ने बताया कि वे दस सालों से अलग-अलग टाइप के ब्लड कैंसर की स्लाइड्स को एकत्रित कर रहे हैं ताकि भविष्य के डॉक्टरों को पढ़ाया जा सके। वे माइक्रोस्कोप पर इन स्लाइड्स के बच्चों को बताते हैं कि कौन से कैंसर के सेल्स माइक्रोस्कोप पर कैसे दिखते हैं।

इस वर्कशॉप में देशभर के करीब सौ पैथोलॉजिस्ट ने भाग लिया। एम्स दिल्ली के हीमेटेलॉजी विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ.एचपी प्रजापति, डॉ.नंदिता त्रिपाठी दिल्ली, डॉ.नीलकमल कपूर एचओडी पैथोलॉजी विभाग एम्स भोपाल, डॉ.दीप्ति जोशी, डॉ. गरिमा गोयल प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

बोनमेरो सैंपलिंग और प्रोसेसिंग भी सिखाई: विशेषज्ञों ने बताया कि कूल्हे की हड्डी से बोनमेरो निकालने की प्रक्रिया दर्दनाक होती है यदि सैंपल लेने के बाद उसकी प्रोसेङ्क्षसग सही तरीके से नहीं हुई तो मरीज को दोहरे दर्द से गुजरना पड़ेगा।

ब्लड कैंसर के लक्षण
— ब्रश करने पर मसूडों से यदि खून बहता हुआ दिखे
— ब्लड़ सैंपल लेने के बाद खून देर से बंद हो रहा हो
— गले, स्तन सहित शरीर के किसी हिस्से में गठानें हों
— दिखाई देने में परेशानी होने के साथ सिरदर्द होना
— पेशाब के दौरान और पेशाब करने के बाद तकलीफ होना
— सांस लेने में तकलीफ होना
— बॉडी की इम्युनिटी घटना

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.