25 से 30 साल की महिलाओं को हो रहा है 'ब्रेस्ट कैंसर', जानिए इससे बचने के 3 जरूरी उपाय

जानिए क्या होते हैं लक्षण....

By: Ashtha Awasthi

Updated: 04 Dec 2019, 12:38 PM IST

भोपाल। बीते कई सालों में ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में एक बड़ी समस्या बन चुका है। आम तौर पर ब्रेस्ट कैंसर 45 से 50 साल की उम्र की महिलाओं को होता था, लेकिन बदलती जीवन-शैली के चलते आज यह उम्र घटकर लगभग 25 से 30 साल तक हो गई है। बता दें कि साल 2018 में लगभग 1,62,468 स्तन कैंसर के मामले सामने आए हैं, जिसमें से लगभग 87,090 महिलाओं की मृत्यु स्तन कैंसर के कारण हुई। हालांकि समय रहते इस बीमारी का पता चलने पर इलाज से ठीक होने की संभावना रहती है।

electromagnetic-fields-may-help-prevent-spread-of-breast-cancer-cells-322653.jpg

जानिए क्या हैं कारण

तेजी से बदलती लाइफस्टाइल के कारण आजकल महिलाओं में ये समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिल रही है। बाहर का खाना इसका सबसे बड़ा कारण है। डॉक्टर्स का मानना है कि ज्यादा कोलेस्ट्रॉल वाला खाना, फास्ट फूड, जंक फूड, ऑयली भोजन ब्रेस्ट कैंसर की सबसे बड़ी वजह है। यह कैंसर स्तन में छोटे कैल्शिफिकेशन यानी सख्त कण के जमने से या स्तन के टिश्यू में छोटी गांठ के रूप में बनते हैं और फिर बढ़कर कैंसर में ढलने लगते हैं। कई बार देर से मां बनना भी इसका बड़ा कारण है।

cancer-cell-attacked-by-immune-cells.jpg

क्या हैं लक्षण

- ब्रेस्ट में या बाहों के नीचे गांठ।
- ब्रेस्ट का कोई हिस्सा बाकी हिस्सों से अलग दिखाई देना।
- ब्रेस्ट के आकार, आकृति या ऊंचाई में अचानक कोई बदलाव दिखना।
- ब्रेस्ट या निप्पल का लाल हो जाना।
- ब्रेस्ट से साफ या खून जैसे द्रव का बहना।
- ब्रेस्ट के टिश्यू या त्वचा का ज्यादा समय तक सख्त बने रहना।
- ब्रेस्ट या निप्पल की त्वचा पर कुछ अलग दिखना या अनुभव होना (डिंपल दिखना, जलन होना, लकीरें दिखना या सिकुड़न अनुभव होना)।
- ब्रेस्ट की त्वचा के नीचे कहीं सख्त अनुभव होना।

breast-cancer-5.jpg

जरूर अपनाएं ये उपाय

रेडिएशन ऑनकोलॉजिस्ट डॉ सुमित्रा बताती है कि ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए महिलाओं को रोजाना कम से कम 30 मिनट तक व्यायाम करें। साथ ही साथ धूम्रपान और अल्कोहल से पूरी तरह से दूर रहना चाहिए। अपना वजन को भी वजन को नियंत्रित रखें। ग्रीन टी, ब्रोकली और हरी सब्जियां आहार में शामिल करें। प्रोटीन, फाइबर और फोलेट से भरपूर दालें खाने से भी कैंसर की संभावना काफी हद तक कम होती है।

Show More
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned